सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड सचिन बिश्नोई थापन अजरबैजान में गिरफ्तार

नई दिल्लीः पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में बड़ी खबर सामने आ रही है. लाॅरेंस बिश्नोई गैंग के एक अहम सदस्य सचिन बिश्नोई थापन को अजरबैजान में गिरफ्तार कर लिया गया है. भारतीय विदेश मंत्रालय को इसकी जानकारी दे दी गई है. पंजाब पुलिस के मुताबिक सचिन ही वह शख्स है जिसने मूसेवाला की हत्या की पूरी प्लानिंग की थी. उसने ही शूटर्स को हथियार मुहैया कराए थे, पूरा लाॅजिस्टिक सपोर्ट उपलब्ध कराया था. सचिन बश्नोई थापन कई मामलों में वांटेड क्रिमिनल है. उस पर हत्या, फिरौती जैसे अपराधों में कई मुकदमे पहले से दर्ज हैं. मानसा पुलिस ने भी सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में भी उसे नामजद आरोपी बनाया है.

सचिन बिश्नोई ने गत 2 जून को एक वीडियो संदेश जारी करके सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड की जिम्मेदारी ली थी. दिल्ली पुलिस और पंजाब पुलिस ने वीडियो संदेश में जो आवाज थी, उसकी तस्दीक की थी कि वह सचिन बिश्नोई ही है. बाद में दिल्ली पुलिस ने एक प्रेस काॅन्फ्रेंस करके बताया था कि कैसे संगम विहार के एड्रेस पर सचिन ने एक फर्जी पासपोर्ट बनवाया और अजरबैजान भागने में कामयाब रहा. दिल्ली और पंजाब पुलिस ने सचिन बिश्नोई को लेकर अजरबैजान के अधिकारियों को इनपुट मुहैया कराए थे. पंजाब पुलिस और विदेश मंत्रालय ने सचिन के अजरबैजान से भारत प्रत्यर्पण के लिए कार्रवाई तेज कर दी है. विदेश मंत्रालय ने पंजाब पुलिस को भेजे गए पत्र में आरोपी के आपराधिक इतिहास, गिरफ्तारी वारंट और प्रत्यर्पण में तेजी लाने के लिए मूसेवाला हत्याकांड में उसकी भूमिका के बारे में सभी विवरण मांगे हैं.

गैंगस्टर लाॅरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल की लोकेशन भी ट्रेस हुई
इसके अलावा खबर है कि तिहाड़ जेल में बंद गैंगस्टर लाॅरेंस बिश्नोई के छोटे भाई अनमोल बिश्नोई की लोकेशन भी ट्रेस हुई है. पंजाब पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अनमोल को गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है. उसे भी सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में मास्टरमाइंड के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. एआईजी गुरमीत चौहान और डीएसपी बिक्रमजीत बराड़ के साथ एडीजीपी प्रमोद बान के नेतृत्व में एंटी.गैंगस्टर टास्क फोर्स ने अनमोल बिश्नोई की लोकेशन ट्रेस की है. इधर एजीटीएफ और मानसा पुलिस सचिन बिश्नोई थापन के प्रत्यर्पण के लिए दस्तावेज तैयार करने में जुट गई हैं.

सचिन और अनमोल ने दिल्ली से हासिल किया था फर्जी पासपोर्ट
सचिन और अनमोल उन 4 गैंगस्टरों में शामिल हैं, जो कथित तौर पर सिद्धू मूसेवाला की सनसनीखेज हत्या में शामिल थे. ये दोनों वारदात को अंजाम देने के बाद फर्जी पासपोर्ट बनवाकर विदेश भाग गए थे. अन्य 2 आरोपियों में गोल्डी बराड़ और लिपिन नेहरा शामिल हैं, जो कनाडा में हैं. पुलिस अधिकारियों ने कहा कि लॉरेंस बिश्नोई ने अपने भाई अनमोल और करीबी सहयोगी सचिन को बचाने के लिए एक सुनियोजित साजिश के तहत उनके लिए फर्जी पासपोर्ट हासिल किया था. रीजनल पासपोर्ट ऑफिस दिल्ली द्वारा ये पासपोर्ट जारी किए गए थे. अनमोल के खिलाफ 18 आपराधिक मामले लंबित हैं और वह आखिरी बार जोधपुर जेल में था, जहां से उसे 7 अक्टूबर, 2021 को जमानत पर रिहा किया गया था. इसी तरह, सचिन 12 आपराधिक मामलों में वांछित है. गौरतलब है कि पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की 29 मई, 2022 की शाम मानसा जिले में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

Related Articles

Back to top button