नवनीत और रवि राणा को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मुंबई। मुंबई में मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पाठ को लेकर विवाद थमता नहीं दिख रहा है। अब इस घटनाक्रम में महाराष्‍ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को मुंबई पुलिस बिना किसी वारंट के अपने साथ खार पुलिस स्टेशन ले गई जिसके बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। मुंबई पुलिस ने राणा दंपति को दंगा भड़काने और लॉ एंड आर्डर की हालत शहर में बिगाड़ने की धारा 153 (A) के तहत गिरफ्तार किया है। अब राणा दंपत्ति को रविवार को मुंबई के बांद्रा कोर्ट के हॉलिडे बेंच के सामने पेश किया जाएगा।

नवनीत ने एक वीडियो बयान जारी कर कहा, “आज हमारे घर में जिस तरह से मुंबई पुलिस घुसी है और जबरन घुसी है उसकी हम कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। कल से जिस तरह से हमने आंदोलन करने की बात कही थी और जिस तरह पुलिस डिपार्टमेंट ने हमें नोटिस दिया और हमने अपने घर के बाहर पैर भी नहीं निकाला और अब जिस तरह पुलिस हमें थाने ले जाना चाहती है, मैं एक सवाल उद्धव ठाकरे जी से पूछना चाहती हुं कि जब हमने संविधान का पालन किया, कोई नियम तोड़ा नहीं तो किस कानून के तहत पुलिस हमें हिरासत में लेने आई है?”

नवनीत राणा ने कहा कि महाराष्ट्र में क्या चल रहा है, किस तरह का व्यवहार एक विधायक और सांसद के साथ किया जा रहा है? हम भी 25 लाख लोगों का नेतृत्व करते हैं। इस तरह की गुंडागर्दी आज के पहले महाराष्ट्र में हमने नहीं देखी। राणा ने आगे कहा कि मैं देवेंद्र फडणवीस जी और नारायण राणे से अपील करती हूं कि आप जैसे नेता होते हुए भी जनप्रतिनिधियों के साथ ऐसा दुर्व्यवहार किया जा रहा है।

बिना वॉरन्ट के गिरफ्तार करने आई पुलिस से हुई बहस

बिना वॉरन्ट के साथ ले जाने आई पुलिस से राणा दंपत्ति की जोरदार बहस भी हुई। जब मुंबई पुलिस राणा दंपत्ति को थाने लेकर गई तो शिवसैनिकों ने जबरदस्त जश्न मनाया और आतिशबाजी भी की। खार पुलिस स्टेशन पहुंची नवनीत राणा ने कहा कि हमें जबरन थाने लाया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस बिना किसी वॉरन्ट के थाने लेकर आई है। नवनीत ने कहा, ‘मैं लोकसभा सांसद हूं और मेरे पति विधायक हैं।’ इस बीच नवनीत और उनके पति रवि राणा को पुलिस द्वारा खार थाने पर ले जाए जाने के बाद शिवसैनिकों ने जमकर जश्न मानाया।

नवनीत और रवि राणा को लॉकअप में गुजारनी होगी रात
राणा दंपति के खिलाफ जिस IPC की धारा 153ए की धारा में केस दर्ज किया गया है, उसमें पुलिस आरोपी को बिना किसी वॉरंट के गिरफ्तार कर सकती है और उसे कोर्ट से जमानत लेनी पड़ती है। इसके अलावा दंपति पर IPC की धारा 34 के तहत भी मामला दर्ज हुआ है। शाम को गिरफ्तारी होने की वजह से राणा दंपति की बेल अप्लिकेशन पर आज सुनवाई नहीं होगी। ऐसे में यह तय है कि उन्हें लॉकअप में रात गुजारनी होगी। माना जा रहा है कि मुंबई पुलिस ने रणनीति के तहत उन्हें देर शाम गिरफ्तार किया ताकि उनकी बेल अप्लिकेशन पर सुनवाई न हो सके।

राणा दंपति की अर्जी पर पुलिस ने नहीं दर्ज की FIR
राणा दंपति ने भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, संजय राउत, अनिल परब और शिवसेना के 500 से 600 कार्यकर्ताओं के खिलाफ लिखित में केस दर्ज करने की मांग की थी। हालांकि राणा दंपति की शिकायत पर पुलिस ने FIR दर्ज नहीं किया। इससे पहले नवनीत ने एक वीडियो जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे पुलिस जबरन थाने लेकर जा रही है। उन्होंने बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और नारायण राणे से मदद मांगी है। राणा ने कहा, ‘लोकतंत्र को बचाने में साथ दिया जाए। सरकार लोगों को दबाने का काम कर रही है। गुंडागर्दी की जा रही है।’दरअसल निर्दलीय विधायक रवि राणा ने कल मातोश्री के सामने हनुमान चालीसा के पाठ का एलान किया था, जिस पर शिवसैनिक भड़क गए। शिव सैनिकों ने मुंबई में जगह-जगह प्रदर्शन शुरू कर दिए थे और शहर में पोस्टर बैनर लगाकर रवि राणा और नवनीत राणा को देख लेने की धमकी दी जा रही थी। लेकिन सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा शनिवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बांद्रा स्थित निजी आवास तक मार्च निकालने वाले थे, पर उन्होंने इसे अचानक वापस ले लिया था।

Related Articles

Back to top button