घर बैठे देखिए सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई, अब अदालत में सुनवाई का होगा सीधा प्रसारण

नई दिल्ली: जल्द ही आपको सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई का सीधा प्रसारण देखने को मिलेगा. अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई का सीधा प्रसारण किया जा सकता है और मुख्य न्यायाधीश की कोर्ट में आने वाले संवैधानिक मामलों से इसकी शुरुआत की जा सकती है. यदि प्रयोग सफल रहा है तो बाकी अदालतों की कार्रवाई का सीधा प्रसारण भी आप देख सकेंगे. वो वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह द्वारा दायर याचिका पर केंद्र सरकार का पक्ष रख रहे थे.

इंदिरा जयसिंह ने कहा कि संवैधानिक और सार्वजनिक महत्व के मामलों की सुनवाई के दौरान उनका लाइव प्रसारण होना चाहिए. जयसिंह ने अटॉर्नी जनरल की बात से सहमति जताई. उन्होंने ये सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि अदालत की कार्रवाई की क्लिपिंग या रिकॉर्डिंग का कोई व्यावसायिक इस्तेमाल न करे. अदालत ने एटॉर्नी जनरल से कहा कि वो अपने सुझाव लिखित रूप से दें और अब मामले की अगली सुनवाई तीन अगस्त को की जाएगी.

पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई का सीधा प्रसारण वक्त की मांग है. अदालत ने वेणुगोपाल से इसके बारे में दिशानिर्देश तैयार करने के लिए कहा था. इसके बाद खंडपीठ ने इस बारे में वकीलों की सलाह भी ली. अदालत की कार्रवाई का सीधा प्रसारण ओपेन कोर्ट का ही एक रूप है.

Related Articles

Back to top button