गोदावरी नाव हादसा: बचाव अभियान फिर से शुरू, अब तक 13 की मौत, 30 लापता

विशापत्तनमगोदावरी (Godavari river) नाव हादसे में प्रशासन ने आठ नाव और 2 हेलिकॉप्टरों के साथ सोमवार सुबह 5.45 बजे रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue operations) फिर से शुरू कर दिया है. इस बीच डोलेश्वरम बैराज के गेट बंद हो गए और वहां भी तलाश जारी है. ताजा जानकारी के मुताबिक 13 शवों को नदी से बाहर निकाल लिया गया है.

बता दें आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में रविवार को एक नाव के पलटने से 13 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य लोग लापता हैं. इस नाव में 60 पर्यटक सवार थे. कुछ लोगों ने जहां तैरकर अपनी जान बचाई वहीं कुछ लोगों को स्थानीय लोगों ने बचाया. इस तरह 27 लोग सुरक्षित नदी से बाहर आने में सफल रहे.

यह दुर्घटना पर्यटक स्थल पापिकोंडा में हुई. नाव में 63 पर्यटक व नौ चालक दल के सदस्य थे. एक निजी ऑपरेटर द्वारा संचालित नाव में ज्यादातर लोग तेलंगाना से थे. अधिकारियों ने कहा है कि पर्यटकों में से 22 लोग हैदराबाद से व 14 वारंगल से थे. नाव को बाढ़ के बावजूद चलाया गया और पर्यटन विभाग के सुरक्षा दिशा निर्देशों का उल्लंघन किया गया.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस.जगन मोहन रेड्डी ने हादसे पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने बचाव अभियान को युद्ध स्तर पर करने का निर्देश दिया है. जगन मोहन रेड्डी ने प्रत्येक मृतक के परिवारों को दस लाख की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री ने नौसेना व ओएनजीसी के हेलीकॉप्टरों का बचाव कार्यो में इस्तेमाल करने के अलावा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) टीमों का इस्तेमाल करने को कहा है.

मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को जिले में घटनास्थल पर पहुंचने व बचाव कार्यो की निगरानी करने को कहा है. उन्होंने सभी अधिकारियों को क्षेत्र में तत्काल सभी नौका सेवाओं को निलंबित करने को कहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि नाव को बिना लाइसेंस के चलाया जा रहा था. रेड्डी ने अधिकारियों से नावों का लाइसेंस जांच करने को कहा है. इसके साथ ही यह जांचने को भी कहा है कि कर्मचारियों को सही प्रशिक्षण दिया गया है या नहीं. मुख्यमंत्री ने घटना पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेख राव ने भी हादसे पर शोक जताया है. इस हादसे में मरने वालों का संबंध तेलंगाना से है. राव ने संबंधित अधिकारियों को जरूरी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिजनों को पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में नाव पलटने की दुर्घटना से बेहद आहत हूं. शोक संतप्त परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं. घटना स्थल पर बचाव कार्य जारी है.’ पीएम मोदी ने तेलुगू में भी एक ट्वीट किया और हादसे को बेहद पीड़ादायी बताया.

Related Articles

Back to top button