हरियाली तीज पर बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन, त्योहार का मजा हो जाएगा दोगुना

आज 31 जुलाई को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जा रहा है. ये त्योहार राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है. सावन का पूरा महीना भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है. तीज के दिन महिलाएं हरे रंग की साड़ी और हरे रंग की चूड़ियां पहनती हैं. तीज के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना बहुत ही शुभ माना जाता है. तीज के दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है. विधि-विधान से भगवना शिव और देवी पार्वती की पूजा करती हैं. इस दिन तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन घर पर बनाए जाते हैं. तीज के मौके पर आप कौन से ट्रेडिशनल व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं आइए जानें.

शकर पारा

शकर पारा एक मीठा स्नैक है. ये मैदा और चीना के मिश्रण से बनाए जाते हैं. मॉनसून में ये क्रिस्पी स्नैक खाने का मजा ही अलग है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. आप तीज पर नाश्ते के दौरान इसे परोस सकते हैं.

घेवर

ये राजस्थान की एक लोकप्रिय मिठाई है. इस मिठाई को सावन में पड़ने वाले त्योहारों जैसे तीज और रक्षाबंधन पर लोकप्रिय रूप से खाया जाता है. घेवर गोल आकार का होता है. इसे चाशनी में डुबोकर बनाया जाता है. इसके ऊपर मलाई और नट की टॉपिंग होती है. ये बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है.

फेनी

अगर आप तीज के मौके पर खीर जैसी डिश बनाना चाहते हैं तो आप फेनी बना सकते हैं. मीठे फेनी को दूध के साथ पकाया जाता है. खाने के बाद इसे डेजर्ट के रूप में परोसा जाता है. ये बनाने में बहुत ही आसान और स्वादिष्ट होती है.

दाल बाटी चूरमा

दाल बाटी चूरमा आटे से बनी डिश है. इसे घी में डीप फ्राई किया जाता है. इसे दाल के साथ परोसा जाता है. राजस्थान की ये डिश बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय है.

मठरी

मठरी महिलाएं व्रत को खुलने के बाद खाती है. इन्हें मैदा, नमक और अजवाइन का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. इनका स्वाद नमकीन होता है. कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करके आप इसका स्वाद और भी बढ़ा सकते हैं.

मिर्च पकोड़े

मॉनसून के मौसम में एक कप गर्मागर्म चाय के साथ पकोड़े खाने का मजा ही अलग है. इन्हें बेसन, मसालों, नमक, मिर्च और पानी का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. ये बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. तीज के मौके पर अपने घर पर आए मेहमानों को भी ये पकोड़े परोस सकते हैं.

Related Articles

Back to top button