कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए न्यूजीलैंड की पीएम का बड़ा फैसला, कैंसिल की अपनी शादी

दुनियाभर के कोरोना का कहर कम नहीं हो रहा है। न्यूजीलैंड में भी ओमिक्रॉन के मामले आने के बाद कोविड प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार कोविड प्रतिबंध को देखते हुए न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने अपनी शादी का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है।कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए न्यूजीलैंड में अभी गई तरह के प्रतिबंध लगे हैं और कोविड गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने शादी कैंसिल कर दी है।

न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से रविवार रात से मास्क को अनिवार्य किया गया है और इसके अलावा लोगों के एक जगह जमा होने पर भी रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही किसी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजनों पर भी न्यूजीलैंड में रोक लगाने की घोषणा की गई है और निजी कार्यक्रमों में सीमित संख्या में लोगों को शामिल होने की इजाजत दी गई है। दरअसल, न्यूजीलैंड में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 9 मामले सामने आने के बाद उत्तर से दक्षिण में फैले इस द्वीप में कई तरह के कोविड प्रोटोकॉल को अनिवार्य किया गया है। इससे पहले ऑकलैंड में एक शादी कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे परिवार के सभी सदस्य और पायलट में ओमिक्रॉन संक्रमण पाए जाने के बाद प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन ने अपनी शादी कैंसिल करने का फैसला लिया है।

‘प्रतिबंधों का मतलब लॉकडाउन नहीं, बाजार खुले रहेंगे’

न्यूजीलैंड में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए रंग आधारित नीति के तहत सोमवार से ‘रेड सेटिंग’ प्रभावी होगी, जिसके तहत मास्क पहनने की जरूरत पर समूह में एकत्र न हों, इस बात पर जोर दिया जाएगा। अर्डर्न ने जोर देकर कहा कि प्रतिबंधों का मतलब लॉकडाउन नहीं है। उन्होंने कहा कि कारोबार खुले रह सकते हैं और लोगों को अपने मित्रों और परिवारवालों के साथ मिलने-जुलने तथा देश में घूमने की स्वतंत्रता होगी।

अर्डर्न ने वेलिंगटन में कहा कि हमारी योजना डेल्टा स्वरूप की तरह शुरुआती दौर में ही ओमिक्रॉन के संक्रमण को रोकने की है।, इसमें हम तेजी से जांच करेंगे। संपर्क में आए लोगों का पता लगाएंगे ताकि ओमिक्रोन के प्रसार को धीमा किया जा सके। न्यूजीलैंड उन कुछ देशों में शामिल है, जहां पर ओमिक्रोन ने महामारी का स्वरूप नहीं लिया है। लेकिन अर्डर्न ने स्वीकार किया कि इस यह अधिक संक्रामक हुआ तो इसके प्रसार को रोकना मुश्किल है।

Related Articles

Back to top button