सोमालिया में अल शबाब के 22 आतंकी ढेर, 8 गाड़ियों को भी किया तहस-नहस

कंपाला: युगांडा की सेना द युगांडा पीपुल्स डिफेंस फोर्सेज (यूपीडीएफ) ने रविवार (1 अप्रैल) को अल शबाब के 22 आतंकवादी मार गिराए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यूपीडीएफ के उप सैन्य प्रवक्ता कर्नल देओ अकीकी के बयान के हवाले से बताया, “सोमालिया में अफ्रीकी संघ मिशन (एएमआईएसओएम) के अंतर्गत सोमालिया में तैनात सेना ने आतंकवादियों को उस समय ढेर कर दिया जब वे सोमालिया के लोअर शेबेले क्षेत्र में क्यूरोयोल, बुलो मरीर और गोल्वेन स्थित एएमआईएसओएम के केंद्रों पर हमले करने का प्रयास कर रहे थे.” बयान में कहा गया कि इस दौरान चार यूपीडीएफ सैनिकों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. अकीकी ने कहा, “दो विस्फोटकों से लदे वाहनों समेत आतंकवादियों के आठ वाहनों को नष्ट कर दिया गया.”

अमेरिकी सेना ने सोमालिया में 17 अल-शबाब आतंकवादियों को मार गिराया
इससे पहले पिछले साल दिसंबर माह के आखिरी हफ्ते में अमेरिकी सेना द्वारा बीते हफ्ते में सोमालिया में किए गए हवाई हमलों में अल-शबाब के कम से कम 17 आतंकवादियों को मार गिराया गया था. इन आतंकवादियों का केन्या सहित कई देशों में घातक हमलों में हाथ रहा था.

अमेरिकी-अफ्रीका कमांड (अफ्रीकॉम) ने दो अलग-अलग बयानों में बीते 1 जनवरी को कहा था कि उनके सुरक्षा बलों ने 27 दिसंबर की शाम मोगादिशू से 25 किमी दूर चार आतंकवादियों को मार गिराया व मोगादिशू के लोगों के खिलाफ इस्तेमाल होने वाले एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस वाले एक वाहन को तबाह कर दिया. अफ्रीकॉम ने यह भी कहा कि अमेरिका के अल-शबाब आतंकवादियों को खत्म करने के लिए तेज किए गए हवाईहमले से कम से कम 13 आतंकवादी 24 दिसंबर को सोमालिया में मारे गए. इसमें कहा गया, “अमेरिकी सेना अमेरिका व उसके सहयोगियों व उनके हितों की रक्षा के लिए सभी अधिकृत व उचित उपाय का इस्तेमाल जारी रखेगी और आतंकवादी समूहों को सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म करेगी.”

Related Articles

Back to top button