उत्‍तराखंड : विधायकों के वेतन-भत्‍ते के बाद अब सरकार ने बढ़ाया पुलिस का बजट

देहरादून : उत्‍तराखंड सरकार ने अपने विधायकों के वेतन और भत्‍ते में इजाफे के बाद अब राज्‍य सरकार ने उत्‍तराखंड पुलिस का भी बजट बढ़ा दिया है. त्रिवेंद्र सरकार ने पुलिस का बजट 1600 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1850 करोड़ रुपये कर दिया है. इस पर एडीजी प्रशासन का कहना है कि इस बजट का इस्‍तेमाल प्रदेश पुलिस की सुविधाएं बढ़ाने में हो सकेगा. इससे उन्‍हें सहूलियत मुहैया कराने के लिए निर्माण कार्य हो सकेंगे. साथ ही इससे पुलिस के लिए वाहनों की भी खरीदारी की जा सकेगी. इससे प्रदेश में पुलिस का सशक्‍त बनाया जा सकेगा. बता दें कि उत्‍तराखंड सरकार ने सोमवार को विधानसभा में विविध संशोधन विधेयक पारित कर विधायकों का वेतन और भत्‍ता बढ़ाया था.

विधायकों की सैलरी 100 फीसदी बढ़ जाएगी
उत्तराखंड विधानसभा ने विधायकों के वेतन भत्तों में बढ़ोतरी को लेकर विविध संशोधन विधेयक पास कर दिया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक विविध संशोधन विधेयक (मिसलेनियस अमेंडमेंट बिल) के पास होने के बाद प्रदेश के विधायकों की सैलरी करीब 100 फीसदी तक बढ़ जाएगी. इस विधेयक को राज्य सरकार ने शनिवार (24 मार्च) को ही सदन में पेश किया था, जिसे बजट सत्र के आखिरी दिन सोमवार को पास कर दिया गया. विधायक लंबे समय से वेतन भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे. विधायकों की मांग पर तदर्थ समिति (एडहॉक कमेटी) का गठन किया गया था. अब इसे राज्यपाल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

इतना बढ़ेगा वेतन
विधायकों का वेतन 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 30 हजार रुपए किया गया है. मंत्रियों के वेतन 45 हजार रुपए से बढ़ाकर 90 हजार रुपए किया गया है. स्पीकर का वेतन 55,000 हजार रुपए से बढ़ाकर 1.10 लाख रुपए किया गया है. डिप्टी स्पीकर की सैलरी भी दोगुनी कर दी गई है. खास बात ये ही विधायकों की सैलरी के साथ जुड़े भत्ते भी दोगुना से तीन गुणा तक बढ़ा दिए गए हैं.

Related Articles

Back to top button