Dhanteras 2019: धनतेरस के दिन दिन करें ये उपाय, धन और सेहत में होगा महालाभ

नई दिल्ली: धनतेरस (Dhanteras 2019) पर कुबेर देवता तो दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. माना जाता है मां लक्ष्मी और देव कुबेर के प्रसन्न होने पर व्यक्ति को कभी भी धन का संकट नहीं होता. इस बार धनतेरस 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा. धनतेरस, कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को भगवान धन्वंतरी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि, इस दिन कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर-परिवार पर इनकी कृपा बनी रहती है.

आज सोने-चांदी की खरीदारी शुभ मानी जाती है. बर्तन भी खरीदना शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. तो चलिए बताते हैं इस धनतेरस आप किन उपायों को अपनाकर माता लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं

.मां लक्ष्मी के चरणों में रखें कौड़ियां
आज सोने-चांदी की खरीदारी शुभ मानी जाती है. बर्तन भी खरीदना शुभ माना जाता है. खास बात ये है कि इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए दिवाली (Diwali 2019) के दिन उनकी मूर्ति या तस्वीर के पास उनके चरणों में कौड़ियां रखें. ज्योतिषों का मानना है कि ऐसा करने से धन का लाभ होता है.

घर में तिजोरी रखने वालों के लिए अलग उपाय
अगला उपाय उनके लिए है जो अपने घर में तिजोरी रखते हैं. तिजोरी के दरवाजे पर महालक्ष्मी का ऐसा चित्र लगाएं जिसमें माता बैठी हुई हों. उनके साथ दो हाथी भी सूड़ उठाए नजर आ रहे हो. ये ध्यान रहे कि चित्र सादा और परंपरागत रूप में बना हो. ऐसी तस्वीर तिजोरी पर लगाने से वहां हमेशा मां लक्ष्मी का वास रहेगा और व्यक्ति के पास धन-दौलत की कभी कमी नहीं होगी.

कुबेर हैं धन के देवता
धन के देवता कुबेर को माना जाता है. मान्यता है कि देवता कुबेर का स्थान उत्तर दिशा में होता है. इसलिए नकदी जहां भी रखें ये ध्यान रहे कि वो उत्तर दिशा में रखी हो, इससे आपको लाभ होगा. वहीं रत्न आभूषणों के लिए भी शुभ दिशा होती है. इन्हें आप दक्षिण दिशा में रखें.

इस मंत्र का करें जाप
धनतेरस पर पूजन के दौरान 108 बार “ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा” कुबेर मंत्र का जाप करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और दरिद्रता भी दूर होती है.

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up