आज से अमेरिका दौरे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में लेंगी हिस्सा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज से छह दिनों के लिए अमेरिका दौरे पर रहेंगी। इस दौरान वह आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में हिस्सा लेंगी। इस बैठक के दौरान वर्तमान वैश्विक आर्थिक स्थिति पर चर्चा की जाएगी। वित्त मंत्री अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी। वित्त मंत्री इस दौरान जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ बैठक भी करेंगी। इसके अलावा वह व्यापार जगत की दिग्गज हस्तियों और निवेशकों से भी मिलेंगी। सीतारमण 11-16 अक्टूबर तक अमेरिका की अपनी छह दिन की यात्रा के दौरान अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास से अलग-अलग भेंट भी करेंगी। वह जापान, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, न्यूजीलैंड, मिस्र, जर्मनी, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान और नीदरलैंड सहित कई देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगी।

इसके अलावा ओईसीडी, यूरोपीय आयोग और यूएनडीपी के नेताओं और प्रमुखों के साथ उनकी सीधी बैठकें भी निर्धारित हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण 11 अक्टूबर, 2022 से अमेरिका की आधिकारिक यात्रा करेंगी। अपनी यात्रा के दौरान सीतारमण आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में भाग लेंगी और जी20 के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ बैठकें करेंगी।”

इन नेताओं के साथ भी करेंगी बैठक

सीतारमण अपनी यात्रा के दौरान वाशिंगटन स्थित एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक नीति संगठन- ब्रुकिंग्स इंस्टिट्यूशन में ‘भारत की आर्थिक संभावनाएं और विश्व अर्थव्यवस्था में भूमिका’ विषय पर आयोजित एक परिचर्चा में भी भाग लेंगी। वह आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) और यूरोपीय आयोग के साथ ही संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के नेताओं और प्रमुखों के साथ बैठक भी करेंगी।

Related Articles

Back to top button