इन 5 प्राकृतिक घरेलू नुस्खों से दाग-धब्बों को कहें अलविदा

सूरज की क्षति और एलर्जी से लेकर आहार तक, बंद रोमछिद्रों से लेकर प्रदूषण तक अनहेल्दी त्वचा के कई कारण बन सकते हैं. इससे आपके चेहरे पर जिद्दी दाग-धब्बे हो सकते हैं. इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल है.

इसके लिए लोग बहुत महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. इनका असर कुछ ही समय तक त्वचा पर रहता है. ऐसे में आप कई तरह के घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं. ये दाग- धब्बों से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए 5 घरेलू नुस्खे

अंडे का सफेद भाग

अंडे के सफेद भाग में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो त्वचा को हल्का करने में मदद करते हैं. ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी मारता है इसलिए ये मुंहासे वाली त्वचा के लिए फायदेमंद है. इसके लिए एक अंडे की जर्दी में एक टेबलस्पून शहद मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें. अपना चेहरा साफ करें. अब इस फेस मास्क को लगाकर 15 मिनट के लिए लगा कर रखें. इसके बाद इसे पानी से अच्छी तरह धो लें.

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा की सभी प्रकार की समस्याओं को ठीक कर सकता है. ये त्वचा को मुलायम बनाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की जलन और घावों को शांत कर सकते हैं. ये मुंहासे के निशान और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम कर सकता है. ये कोलेजन और इलास्टिन फाइबर के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके लिए एलोवेरा जूस को अपनी त्वचा पर रोजाना दो बार क्लींजिंग के बाद लगाएं. इसे आधे घंटे तक रखने के बाद सादे पानी से धो लें.

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है. इसमें एसिटिक एसिड होता है. ये एंटीबैटीरियल और एंटिफंगल गुण के रूप में काम करता है. एप्पल साइडर सिरका त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा और सनबर्न का भी इलाज कर सकता है. इसके लिए बेसन, शहद और एसीवी को मिला लें. इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें. अब इसे नॉर्मल पानी से धो लें.

हल्दी

हल्दी के कई त्वचा लाभ हैं. हल्दी में कर्क्यूमिन होता है. ये एक ऐसा तत्व है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. हल्दी मुंहासे सहित त्वचा की कई स्थितियों का इलाज करने में मदद कर सकती है. इसके लिए हल्दी और दही को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें. सबसे पहले अपना चेहरा साफ करें और फिर इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए रखें. एक बार जब ये सूख जाए तो इस मास्क को हल्के गुनगुने पानी से हटा दें.

ग्रीन टी

ग्रीन टी एक हेल्दी पेय है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा आपकी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करती है. इसमें एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके लिए आप एक नया या इस्तेमाल किया हुआ ग्रीन टी बैग खोल सकते हैं, चाय की पत्तियों को निकालें. इसे अपने नियमित फेस पैक जैसे कि बेसन-दही संयोजन में मिला सकते हैं. ये त्वचा पर लगाएं. ये त्वचा की टैनिंग से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ग्रीन टी आपकी त्वचा में ग्लो और पोषण देती है.

Related Articles

Back to top button