‘सीक्रेट्स ऑफ द कोहिनूर’ में हुए खुलासे ने मुझे चौका दिया: मनोज बाजपेयी

मुंबई । प्रशंसित अभिनेता मनोज बाजपेयी, जिन्होंने ‘सीक्रेट्स ऑफ द कोहिनूर’ श्रृंखला के लिए नीरज पांडे के साथ सहयोग किया है, ने कहा है कि कीमती हीरे ‘कोहिनूर’ के बारे में वृत्तचित्र में किए गए खुलासे ने उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया।

मनोज ने कहा, “वर्षों से बात किए जाने के बावजूद, कोहिनूर के बारे में कई तथ्य हैं जो मेरे लिए अज्ञात थे, और मुझे यकीन है कि वे दुनिया के अधिकांश लोगों के लिए भी अज्ञात होंगे। वृत्तचित्र में किए गए खुलासे मुझे ले गए आश्चर्य से और मैं दर्शकों के लिए इस अनकही कहानी का पता लगाने और बस आश्चर्यचकित होने का इंतजार नहीं कर सकता।”

डॉक्यूमेंट्री में ऐसे पहलुओं को उजागर किया गया है जैसे कि इसकी खोज के बाद के वर्षों में, हीरे का वजन उसके मूल वजन से छह गुना से भी कम हो गया है या कि कोहिनूर, जिसे हम अपना कहना चाहते हैं, वह वही हीरा नहीं हो सकता है जिसका उल्लेख बाबर ने अपने संस्मरण में किया है।

सांसद और लेखक डॉ. शशि थरूर, इतिहासकार इरफान हबीब, डॉ. एड्रिएन म्यूनिख, प्रो. फरहत नसरीन, के.के. मोहम्मद, डॉ. मानवेंद्र कुमार पुंधीर, नवतेज सरना, जे. साई दीपक, डॉ. डेनियल किन्से, डॉ. माइल्स टेलर और मास्टर डायमंड पॉलिशर सुश्री पॉलीन विलेम्स।

राघव जैरथ द्वारा निर्देशित, डॉक्यूमेंट्री कई शासकों की कहानियों और कोहिनूर के लिए उनकी अतृप्त इच्छा को भी उजागर करती है।

साई अभिषेक, हेड ऑफ फैक्टुअल एंड लाइफस्टाइल क्लस्टर- साउथ एशिया, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी, ने साझा किया, “कोहिनूर का मनोरम इतिहास और इसके अनछुए पहलू अब और भी अधिक प्रचलित हैं और दुनिया भर के दर्शकों द्वारा इसे जानने की आवश्यकता है।”

‘सीक्रेट्स ऑफ द कोहिनूर’ का प्रीमियर 4 अगस्त को डिस्कवरी प्लस पर होगा।

Related Articles

Back to top button