नई दिल्ली: लुटियंस दिल्ली में हर जगह मिलेगी फ्री वाई-फाई, छह महीने में चप्पे-चप्पे पर लगेंगे 625 स्मार्ट पोल

नई दिल्ली: एनडीएमसी नई दिल्ली के सभी इलाकों में वाई-फाई लगाने जा रही है और अगले छह महीने में यह काम पूरा कर लिया जाएगा. एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार ने कहा है कि अगले छह महीने में नई दिल्ली के सभी इलाके वाई-फाई से लैस हो जाएंगे. बता दें कि दिल्ली के कनॉट प्लेस को वाई-फाई जोन बनाने का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है.

नरेश कुमार ने कहा कि कनॉट प्लेस में वाई-फाई अच्छे से चल रहा है, लोग इसका फायदा उठा रहे हैं. वाई-फाई के लिए नई दिल्ली एरिया के पूरे इलाके में कुल 625 स्मार्ट पोल लगने हैं, 55 स्मार्ट पोल लगाए जा चुके हैं. एक स्मार्ट पोल पर लगे वाई-फाई से आसपास के 25 से 30 मीटर के रेडियस में इंटरनेट का नेटवर्क मिल जाता है. इसके अलावा, सभी बाजार, मेट्रो स्टेशन, चौराहे में भी यह स्मार्ट पोल लगाया जाएगा, जिससे वहां के आसपास वाई-फाई का नेटवर्क हो.

नरेश कुमार ने कहा, ”हमने इस साल दिसंबर तक सभी क्षेत्रों में मुफ्त वाई-फाई सेवा का विस्तार करने का लक्ष्य रखा है. स्मार्ट पोल के अलावा एनडीएमसी अपना फाइबर नेटवर्क डाल रहा है. एमटीएनएल के साथ यह प्रोजेक्ट चल रहा है. सबसे पहले कनॉट प्लेस को इससे जोड़ा जा रहा है, इसके बाद बाकी एरिया को भी जोड़ा जाएगा. इसके शुरू होने से ऑफिस के अंदर भी नेटवर्क बेहतर होगा और यह पूरी तरह से सुरक्षित भी होगा. यह हमारे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से भी कनेक्ट होगा.” चेयरमैन नरेश कुमार ने बताया कि साल 2017 में एनडीएमसी को स्मार्ट सिटी घोषित किया गया था. जिसके बाद से एनडीएमसी इलाके में विभिन्न योजनाएं शुरू की गई. इसमें बिजली के स्मार्ट मीटर से लेकर सभी संपत्तियों को विशिष्ट पहचान कोड दिया गया है. ई- चार्जिंग स्टेशन से लेकर, स्मार्ट साइकिल और स्मार्ट एलईडी स्क्रीन को स्थापित किया गया है.

Related Articles

Back to top button