mango: आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

mango: आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

mango: गर्मी आते ही फलों के राजा आम का इंतजार हर आम प्रेमी करने लगता है. आम में भी कई वैरायटी होती है. जिसका मीठा स्‍वाद बच्‍चे हों या बूढ़े सबको पसंद आता है. आम में बहुत सारे पोषक तत्व और विटामिन्स पाए जाते हैं. ये विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, पोटेशियम और फोलेट जैसे अवयवों से भरपूर होता है.

इसके अलावा, आम में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं. आम में फाइबर भी होता है, जो पाचन को सुधारता है और सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. पर क्‍या आप जानते हैं कि आम खाने के बाद कुछ ऐसी चीजों को खाने से अवाइड करना चाहिए. जो सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं.

हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको आप आम खाने के बाद बिल्‍कुल ना खाएं.

mango: दही

आम के साथ दही खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्‍योंकि आम और दही की तासीर दोनों की अलग होती है. आम की तासीर गर्म होती है और दही की ठंडी तो इन दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर में गर्मी और सर्दी पैदा कर सकता है, जिससे त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं और शरीर में टॉक्सिन्स बन सकते हैं.

mango: पानी

आम खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. आम का सेवन करने के तुरंत बाद पानी पीने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इससे पेट में दर्द और एसिडिटी होती है. आम खाने के कम से कम आधे घंटे बाद पानी का सेवन करना चाहिए.  इससे पेट दर्द, एसिडिटी और सूजन हो सकती है. आम ही नहीं किसी भी फल के साथ पानी नहीं पीना चाहिए, क्‍योंकि इससे पेट में एसिड बनने लगता है.

mango: कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक के साथ आम खाना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है आम में शुगर की मात्रा अधिक होती है और कोल्ड ड्रिंक में भी. यह मधुमेह रोगियों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है.

आम और कोल्ड ड्रिंक साथ में मिलकर जहर का काम करते हैं. क्योंकि आम में सिट्रिक एसिड होता है और कोल्ड ड्रिंक में कार्बनिक एसिड. इसके अलावा, यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है. मधुमेह रोगियों को विशेष रूप से इन दोनों को लेने से दूर रहना चाहिए.

mango: मसालेदार खाना 

आम खाने के बाद मसालेदार या ठंडा खाना खाने से पेट की समस्या हो सकती है और आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इससे मुंहासे भी हो सकते हैं. यह कॉम्बिनेशन आपके शरीर को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है.

6 drinks made from mango: गर्मी के मौसम में आम से तैयार इन 6 ड्रिंक्‍स को जरूर बनाएं

दोनों को मिलाने से त्वचा रोग, पेट खराब होना और बाउल मूवमेंट में बदलाव हो सकता है. भले ही आपको यह खाने में अच्छा लगे, लेकिन यह आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है.

mango: करेला

गर्मियों में लोग करेले का भी बहुत सेवन करते है. कुछ लोगों को खाना खाने के साथ आम खाना पसंद होता है, लेकिन कभी करेले के साथ आम को नहीं खाना चाहिए. इससे मतली और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Related Articles

Back to top button