6 drinks made from mango: गर्मी के मौसम में आम से तैयार इन 6 ड्रिंक्‍स को जरूर बनाएं

6 drinks made from mango: गर्मी के मौसम में आम से तैयार इन 6 ड्रिंक्‍स को जरूर बनाएं

6 drinks made from mango: गर्मियों में मिलने वाले आम को फलों का राजा कहते हैं. बहुत कम लोग हैं जिनको आम ना पसंद हो.इसकी मिठास की बात ही कुछ और होती है. आम में भरपूर मात्रा में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है, जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

गर्मी में आपको हर घर में आम मिल जाएगा. आम को खाने के अलावा उससे कई ऐसे ड्रिंक्‍स बनते हैं. जो लोगों को बहुत पसंद होते हैं. आज हम आपको आम से बनने वाले ऐसे कुछ ड्रिंक्‍स के बारे में बताएंगे. जिसको आप जरुर ट्राई करें….

6 drinks made from mango: मैंगो लस्सी

गर्मियों के दिनों में लस्सी को लोग खूब पसंद करते हैं। ऐसे में आम खाने की अंदाज को अगर आप बदलना चाहते हैं तो फिर आपको मैंगो लस्सी ट्राई करना चाहिए। इसके लिए दही या दूध के इस्तेमाल से टेस्टी लस्सी बना सकते हैं। लस्सी ठंडा करने के लिए बर्फ भी डाल सकते हैं।

6 drinks made from mango: आम पन्ना

सिर्फ पके आम ही नहीं बल्कि कच्चे आम की मदद से टेस्टी भी ड्रिंक बना सकते हैं. जी हां, कच्चे आम से आप आम पन्ना बना सकते हैं. एक मिक्सर में कच्चे आम का गूदा, काला नमक, चीनी और चाट मसाला या जीरा पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे सर्विंग ग्लास में डाल लें.

6 drinks made from mango: मैंगो शिकंजी

गर्मी के मौसम में टेस्ट शिकंजी पीने का मन कर रहा है तो आप मैंगो शिकंजी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए एक बड़े मग में ठंडा पानी, काला नमक, जीरा पाउडर, चाट मसाला और नींबू के रस को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसमें आम का गूदा और बर्फ का टुकड़ा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

6 drinks made from mango: मैंगो मिल्क शेक

अगर आप आम के साथ दूध का टेस्ट करना चाहते हैं तो फिर आप मैंगो मिल्क शेक ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आम का गूदा, दूध, चीनी और बर्फ के टुकड़े को मिक्सर में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. उसके बाद इसको ट्राई करें.

6 drinks made from mango: मैंगो स्मूदी

अगर आपको स्मूदी पसंद है तो आप आप आम के सीजन में मैंगो स्मूदी बना चाहिए. इसके लिए मिक्सर में आम का गूदा, दूध, दही और शहद के साथ बर्फ के टुकड़े को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. आपका मैंगो स्‍मूदी तैयार है.

eat the seeds: भारतीय शाकाहारी जरूर खाएं इन चीजों के बीज, ICMR ने दी सलाह

6 drinks made from mango: मैंगो मोजिटो

आम के सीजन में खुद को तरो-ताजा रखने के लिए आप मैंगो मोजिटो भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए एक मिक्सर में आम का गूदा, पानी और चीनी को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसे ग्लास में रखने के बाद पुदीना के पत्ते, स्वादानुसार नमक और नींबू के छिलका को डालकर सर्व करें.

Related Articles

Back to top button