Home » केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटीज योजना देश के शहरों में बदलाव की शुरुआत

केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटीज योजना देश के शहरों में बदलाव की शुरुआत

 

नई दिल्ली। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि सरकार की स्मार्ट सिटीज योजना देश के शहरों के बदलाव की सिर्फ शुरुआत है और इस योजना को सिर्फ 99 चिन्हित क्षेत्रों तक सीमित नहीं रखा जाएगा। पुरी ने कहा, मौजूदा शहरों में पूर्ण बदलाव विश्व के इतिहास में पहले कभी नहीं किया गया। आप समय के साथ नए शहरों का निर्माण कर सकते हैं लेकिन पुराने शहरों का नवीनीकरण करने के लिए रणनीतिक दृष्टिकोण और संसाधनों के सावधानीपूवर्क उपयोग की जरूरत है। पुरी ने इंडिया रिव्यू एंड एनालिसिस के साथ साक्षात्कार के दौरान कहा कि भारतीय शहरों में बदलाव की योजना शहरों के प्रबंधन, योजना और वित्त से संबंधित कुछ सर्वाधिक पेचीदी समस्याओं से निपटने का एक नवीन माध्यम है।

उन्होंने कहा कि शहरी भारत में बदलाव के उद्देश्य को स्मार्ट सिटी योजना से लाभ होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से नई अवधारणा, नए मॉडल और नई कार्यप्रणालियों का सृजन होगा, जिसे देश के अन्य शहर अंगीकार कर सकेंगे। उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि स्मार्ट सिटीज हमारे देश में पूरे शहरी क्षेत्र को प्रतिबिंबित करेंगे। उन्होंने बताया कि देशभर से 99 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाए जाने के लिए चिन्हित किया गया है।

उन्होंने कहा, हमारे देश में छोटे-बड़े हर आकार के शहर हैं, जहां अलग-अलग तरह की आर्थिक गतिविधियां चलती हैं और इन सभी शहरों का सामाजिक और सांस्कृतिक परिदृश्य भी अलग है। पुरी ने कहा, शहरी क्षेत्र में हमारे कार्यो के सभी पहलुओं से सबका साथ, सबका विकास का सिद्धांत स्पष्ट होगा।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म