चेहरे को साफ और बेदाग बनाने के लिए घर पर ही अपनाएं ये उपाय

अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातार महिलाओं को पिंपल्स की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है। पिंपल्स के कारण चेहरा हमेशा दाग-धब्बों से भरा ही लगता है जो आपकी सुंदरता को छीन लेता है। बहुत सी महिलाएं पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए और चेहरे की स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए बाहर के प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करती हैं।

दरअसल, महिलाओं की शरीर में उम्र के हर पड़ाव पर शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे चेहरे पर पिंपल्स आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहती हैं कि आपका चेहरा ग्लो करें और चेहरे पर किसी भी तरह के पिंपल्स और दाग-धब्बे ना हो तो आपके लिए 1 घरेलू नुस्खा बताने जा रहे है। इसके इस्तेमाल से आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी और आपका चेहरा भी चमकने लगेगा। इसके लिए आपको क्या-क्या चीजें चाहिए वो सबसे पहले जान लेते है।

हल्दी जैल के लिए सामग्री…
एलोवेरा जैल : 3 बड़े चम्मच।
ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर : 1 चम्मच।
टी ट्री ऑयल।

बनाने और लगाने का तरीका…
एक बाउल में एलोवेरा और ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। आप चाहे तो अपनी त्वचा के टाइप के अनुसार आवश्यक तेल का इस्तेमाल कर सकती है। इसे अच्छी तरह मिक्स होने तक मिलाएं। इसे किसी जार में रख लें और इसे अपने चेहरे, बॉडी और आई क्रीम के रूप में इस्तेमाल करें।

हल्दी और एलोवेरा के लाभ…
एलोवेरा में अद्भुत स्किन सूदिंग और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। यह एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करता है जो त्वचा को नमी बनाए रखने में हेल्प करता है। एलोवेरा में हीलिंग गुण होते हैं, यह त्वचा को भीतर से नमी प्रदान करते हुए यूवी किरणों और गर्मी से क्षतिग्रस्त त्वचा को शांत करने में हेल्प करता है। त्वचा को कोमल बनाने और टाइट करने में भी हेल्प करता है। यह क्रीम जैल-बेस है जो प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है और हर मौसम में आप इसका इस्तेमाल कर सकती है।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up