हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग, एक चरण में चुनाव

हिमाचल प्रदेश और गुजरात के विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटों पर चुनाव होना है। भारतीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इलेक्शन कमिशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग होगी। चुनाव आयोग ने बताया कि पूरे हिमाचल में एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे।

12 नवंबर को चुनाव 8 दिसंबर को नतीजे 

हिमाचल प्रदेश में चुनावों की तारीख का ऐलान होते ही पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने  प्रेस कॉन्फ्रेंस में एलान किया कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और इस चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में इस बार भी एक चरण में चुनाव होगा।

17 से 25 अक्टूबर तक नामांकन की तारीख 
हिमाचल के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की तारीख 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है और  29 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए 55 लाख से अधिक वोटर मतदान के पात्र हैं। इस चुनाव में 1.86 लाख पहली बार मतदान करेंगे जबकि, 1.22 लाख लोग 80 से अधिक आयु वर्ग के हैं।

घर जाकर मतदान कराएंगे निर्वाचन अधिकारी
चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग या कोविड पॉजिटिव लोगों से एक फॉर्म भरवाया जाएगा। आयोग ने कहा कि अगर ऐसे लोग पोलिंग बूथ पर नहीं आ सकते हैं तो निर्वाचन अधिकारी और कर्मी उनके घर पर जाकर मतदान करवाएंगे। KYC ऐप पर अपने कैंडिडेट के आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में मतदाता जान सकते हैं। C Vigil ऐप पर मतदाता चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत खुद से कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button