आप सांसद संजय सिंह एक हफ्ते के लिए राज्यसभा से हुए सस्पेंड

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को राज्यसभा से एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. उन्हें पेपर फाड़कर, उसे आसन की तरफ उड़ाने के आरोप में सस्पेंड किया गया है. अबतक राज्यसभा के 20 और लोकसभा के चार कांग्रेस सांसद निलंबित किए गए हैं. राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि संजय सिंह वेल में थे और नारेबाज़ी कर रहे थे. उन्होंने यह भी कहा कि संजय सिंह ने पेपर फाड़ा और उसे आसन की तरफ उछाला जो आसन की पूरी तरह से अवहेलना है. इसके तुरंत बाद संजय सिंह के ख़िलाफ़ एक मोशन वॉयस वोट के साथ पारित किया गया और उन्हें परिसर से बाहर कर दिया गया.

संजय सिंह ऐसे 20वें सांसद हैं जिन्हें इस हफ्ते के बाकी बचे सत्र से निलंबित किया गया है, जो उच्च सदन से सांसदों के सस्पेंशन की अबतक की सबसे बड़ी संख्या है. इससे पहले पिछले साल नवंबर महीने के सत्र में कृषि विधेयक के ख़िलाफ़ हंगामा करने के बाद 12 विपक्षी सांसदों को पूरे सत्र के लिए राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया था.

वहीं मंगलवार को वेल में विरोध प्रदर्शन कर रहे 19 सांसदों को डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह वेल छोड़ने की सलाह दी थी लेकिन वे लगातार वहीं प्रदर्शन करते रहे. बाद में ससदीय मामलों के राज्यमंत्री वी मुर्लीधरण ने उनके ख़िलाफ एक मोशन पेश किया जिसे वॉयस वोट के साथ पारित किया गया.

सस्पेंडेड सासंदों में सात टीएमसी, छह डीएमके, तीन टीआरएस, दो सीपीएम और एक सीपीआई के हैं. राज्यसभा के लीडर ऑफ हाउस पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार नहीं बल्कि विपक्ष डिबेट से भाग रही है. उन्होंने कहा कि 19 सदस्यों ने अन्य सदस्यों के अधिकार का उल्लंघन किया है. साथ ही उन्होंने विपक्षी सांसदों से कार्यवाही में शामिल होने की अपील की.

Related Articles

Back to top button