स्कूली बच्चों के लिए वैक्सीनेशन बढ़ाएं’ : राज्यों से बोले मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बातचीत की और उनसे स्कूली बच्चों के लिए कोविड -19 टीकाकरण का दायरा बढ़ाने, बुजुर्गों के लिए एहतियाती खुराक और जीनोम अनुक्रमण को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंडाविया ने समीक्षा बैठक में राज्यों को बताया, “कोविड -19 अभी खत्म नहीं हुआ है. कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ सतर्क रहना और कोविड-उपयुक्त व्यवहार करना बेहद जरूरी है.”

कुछ जिलों और राज्यों में कोरोना के पॉजिटिव मामलों में वृद्धि और कोविड-19 परीक्षण में कमी पर प्रकाश डालते हुए, मंडाविया ने कहा कि तेजी से और समय पर टेस्टिंग से मामलों की शीघ्र पहचान हो सकेगी और समुदाय के बीच संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी.

‘5 स्तरीय रणनीति पर ध्यान देने की जरूरत’
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से निगरानी जारी रखने और मजबूत करने के साथ ही देश में नए म्यूटेंट/वेरिएंट की पहचान करने के लिए जीनोम अनुक्रमण पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि टेस्टिंग, ट्रैकिंग, इलाज, टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार (सीएबी) के पालन की पांच-स्तरीय रणनीति को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा जारी रखने व निगरानी करने की जरूरत है.”

राज्यों से ‘हर घर दस्तक 2.0’ अभियान की समीक्षा करने का आग्रह
बैठक में, राज्यों से कोविड-19 के लिए संशोधित निगरानी रणनीति के लिए परिचालन दिशानिर्देशों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित करने का भी आग्रह किया गया, जो आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी और स्वास्थ्य सुविधाओं, प्रयोगशालाओं, समुदायों आदि के माध्यम से निगरानी पर केंद्रित है. बयान में आगे कहा गया, “संवेदनशील आयु समूहों के बीच टीकाकरण के महत्व पर जोर देते हुए, उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से व्यक्तिगत रूप से 1 जून से शुरू हुए ‘हर घर दस्तक 2.0’ अभियान की स्थिति और प्रगति की व्यक्तिगत रूप से समीक्षा करने का आग्रह किया.”

कोरोना संक्रमण की दैनिक दर तीन प्रतिशत के पार
इस बीच, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,084 नए मामले सामने आने से देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,32,30,101 हो गई. वहीं, देश में संक्रमण की दैनिक दर करीब चार महीने बाद तीन प्रतिशत के पार पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी अपडेट आंकड़ों के अनुसार, भारत में संक्रमण से 10 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,24,771 हो गई है. देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 47,995 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.11 प्रतिशत है.

देश में कोविड-19 मृत्यु दर 1.21 प्रतिशत
पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 3,482 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.68 प्रतिशत है. अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, दैनिक संक्रमण दर 3.24 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 2.21 प्रतिशत है. देश में अभी तक कुल 4,26,57,335 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 मृत्यु दर 1.21 प्रतिशत है. वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 195.19 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं.

Related Articles

Back to top button