रोहिंग्या बांग्लादेश के लिए बने समस्या, पीएम मोदी से समाधान की उम्मीद-शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना शेख 5 सितंबर को भारत दौरे पर आने वाली हैं। इससे पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि रोहिंग्या मुसलमान बांग्लदेश के लिए बोझ बन गए हैं। हसीना ने कहा कि उन्हें ये उम्मीद है कि पीएम नरेंद्र मोदी इस मामले में खास भूमिका निभा सकते हैं। शेख हसीना सोमवार से 4 दिन के दौरे पर भारत आ रही हैं। वे इस दौरान कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। अपने भारत दौरे से पहले उन्होंने कई महत्वपूर्ण मुद्दों को एक इंटरव्यू के माध्यम से साझा किया है।

हम ‘रोहिंग्या मुस्लिमों‘ को दे रहे हैं आश्रयः शेख हसीना

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर कहा कि ‘हमारे लिए यह एक बड़ा बोझ है। हम अंतरराष्ट्रीय समुदायों और अपने पड़ोसी देशों के साथ परामर्श कर रहे हैं। जिससे रोहिंग्या घर वापस जा सकें। हम रोहिंग्याओं को आश्रय दे रहे हैं, सभी चीज उपलब्ध करा रहे हैं। हसीना ने कहा कि हमने कोविड के दौरान उन्हें वैक्सीन भी उपलब्ध कराई गई। लेकिन सवाल यह है कि वे यहां कब तक रहेंगे। कुछ लोग ड्रग्स की तस्करी, महिला तस्करी में लिप्त हैं। वे जितनी जल्दी अपने घर वापस जाएं वो हमारे देश के लिए और म्यामांर के लिए अच्छा है।

जल बंटवारे पर भारत दिखाए उदारताः शेख हसीना

बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा के सवाल पर शेख हसीना ने कहा कि ‘हमारे यहां सांप्रदायिक सौहार्द है। कभी.कभी कुछ घटनाएं होती हैं, जिसे लेकर हम तुरंत कार्रवाई करते हैं। मेरी पार्टी के लोग इसे लेकर बहुत सचेत हैं। वहीं भारत-बांग्लादेश जल.बंटवारे को लेकर विवाद पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि ‘हम नीचे की ओर स्थित हैं, पानी भारत से आ रहा है। इसलिए भारत को और उदारता दिखानी चाहिए। इससे दोनों देश लाभान्वित होंगे। कभी-कभी हमारे लोगों को बहुत नुकसान होता है, खासकर तीस्ता नदी के चलते। उन्होंने कहा कि ‘मुझे लगता है कि इस मामले को हल किया जाना चाहिए। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी इस समस्या को हल करने के लिए बहुत उत्सुक हैं, लेकिन आपके देश में समस्या है। हम केवल गंगा का जल साझा करते हैं लेकिन 54 अन्य नदियां भी हैं। यह लंबे समय से चली आ रही समस्या है ।इसका समाधान किया जाना चाहिए।

श्रीलंका जैसी स्थिति हमारे देश में नहीं आएगीः बांग्लादेश की पीएम

बांग्लादेश की पीएम ने उनके देश की अर्थव्यवस्था के बारे में कहा कि ‘हमारी अर्थव्यवस्था अभी भी बहुत मज़बूत है। हमने कोरोना महामारी का सामना किया, यूक्रेन और रूस युद्ध का भी प्रभाव हम पर पड़ा लेकिन बांग्लादेश समय पर ऋण चुकाता रहा है। मुझे नहीं लगता कि हमें कभी श्रीलंका जैसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा।

यूक्रेन से छात्रों को लाने और वैक्सीन देने पर की भारत की प्रशंसा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा किक रूस और यूक्रेन युद्ध के दौरान हमारे बहुत से छात्र यूक्रेन में फंसे हुए थे। भारत ने जब अपने छात्रों को वहां से निकाला तब हमारे छात्रों को भी वहां से निकाला। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करती हूं। उन्होंने कहा कि मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वैक्सीन मैत्री पहल के लिए धन्यवाद करती हूं। भारत ने सिर्फ बांग्लादेश ही नहीं दूसरे दक्षिण एशियाई देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध कराई।

चीन और भारत के बीच मैं नहीं पड़ना चाहती, मैं बांग्लादेश का विकास चाहती हूंः हसीना

शेख हसीना ने विदेश नीति के मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि ‘हमारी विदेश नीति बहुत स्पष्ट है। सभी से मित्रता, किसी से भी द्वेष नहीं रखना, अगर चीन और भारत के बीच कोई समस्या है तो मैं उसमें नहीं पड़ना चाहती। मैं अपने देश का विकास चाहती हूं।

‘भारत हमारा विश्वस्नीय साथी‘

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने कहा कि भारत हमारा पड़ोसी है। हमारे बीच बहुत अच्छे संबंध हैं। कुछ समस्याएं हैं, लेकिन हमने ज्यादातर का समाधान किया है। मुझे लगता है कि हमें लड़ना नहीं चाहिए। यदि पड़ोसी देशों के बीच कोई समस्या है तो उसे द्विपक्षीय रूप से हल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत हमारा विश्वसनीय साथी है। हम 1971 के युद्ध के दौरान भारत के योगदान को हमेशा याद करते हैं। 1975 में जब मैंने अपने परिवार के सभी सदस्यों को खो दिया था। तब तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री ने हमें भारत में आश्रय दिया था।

पड़ोसी देशों से मित्रता को देते हैं अहमियत, बोलीं शेख हसीना

भारत और बांग्लादेश करीबी पड़ोसी हैं। मैं हमेशा अपने पड़ोसी देशों के साथ दोस्ती को महत्व देती हूं क्योंकि मुझे लगता है कि यह दोस्ती हमारे लोगों के लिए है। ये देखना हमारी प्राथमिकता है कि दोनों देशों के बीच व्यापार को कैसे बेहतर बनाया जाए।

Related Articles

Back to top button