दिल्ली BJP आज अनुच्छेद 370 समाप्त होने पर जन जागरण अभियान की करेगी शुरुआत

नई दिल्लीः दिल्ली प्रदेश बीजेपी द्वारा आज (25 सितम्बर) तालकटोरा स्टेडियम में कश्मीर से सम्बंधित अनुच्छेद 370 और 35-ए के समाप्त होने पर दिल्ली में चलाये जाने वाले जन जागरण अभियान ऐतिहासिक भूल का ऐतिहासिक सुधार का आयोजन किया जा रहा है. जनजागरण सभा के प्रमुख एवं नेता प्रतिपक्ष विजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम के साथ-साथ तालकटोरा स्टेडियम में ही एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें कश्मीर से हटाये गए अनुच्छेद 370 और 35-ए के न हटने से क्या नुकसान हुआ और भारतीय जनता पार्टी की सरकार के द्वारा हटाए गए इस निर्णय के क्या फायदे भविष्य में होंगे.

प्रदर्शनी का उद्घाटन भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी करेंगे.दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि अनुच्छेद 370 निरस्त से पहले और होने के बाद होने वाले नुकसान और फायदे को प्रदर्शनी में फोटो के माध्यम से जनता तक पहुंचाया जायेगा. अनुच्छेद 370 निरस्त से पहले कई समस्याएं जैसे नागरिकों के लिए प्रतिबन्ध, राज्य का अलग ध्वज, भारतीय नागरिक जम्मू-कश्मीर में जमीन और संपत्ति खरीद नहीं सकते थे, सूचना का अधिकार सीमित था, शिक्षा अधिकार लागू नहीं,  जम्मू-कश्मीर में अनुसूचित जनजातियों के लिए कोई राजनितिक आरक्षण नहीं था ऐसे कई नुकसान थे जो कि अनुच्छेद 370 होने की वजह से थे.

वहीं अनुच्छेद 370 निरस्त करने के बाद कुछ प्रमुख लाभ जैसे कि नागरिकों को प्रतिबन्ध से मुक्ति, एक राष्ट्र एक ध्वज, सूचना का अधिकार, व्यापक शिक्षा का अधिकार लागू, सभी मौलिक अधिकार, लोकतंत्र में सभी की भागेदारी जैसे कई लाभों को लेकर विस्तृत जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाई जाएगी.

Related Articles

Back to top button