दिल्ली में प्रदूषण फिर से खतरनाक स्तर पर! हवा की कम रफ्तार बनी वजह

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में अनुमान से कम चल रही हवा की रफ्तार से राजधानी में प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ना शुरू हो गया है. मंगलवार को प्रदूषण का स्तर फिर से बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच सकता है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, रविवार को हवा की गति 8 किलोमीटर प्रति घंटा ही रही, जबकि पहले 20-25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद जताई गई थी. इसकी वजह से दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 300 दर्ज किया गया. शनिवार को 283 दर्ज किया गया था. ऑड-ईवन भी 11 और 12 नवंबर को लागू नहीं है इसलिए हालत 14 नवंबर तक खराब रहने के आसार बने हुए हैं.भारत में वायु प्रदूषण से दिल की बीमारी का भारी खतरा बना रहता है. यह बात हालिया एक अध्ययन में सामने कही गई है. शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन दक्षिण भारत के उपनगरीय इलाकों में किया है.

अध्ययन में पता चला है कि ज्यादातर लोगों को वायु में पाए जाने वाले छोटे-छोटे कणों के कारण दिल का दौरा पड़ने का गंभीर खतरा बना रहता है.

बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ की शोधकर्ता कैथरीन टोनी ने कहा, “हमारे शोध के नतीजे यह जाहिर करते हैं कि कम और मध्यम आय वाले देशों में वायु प्रदूषण पर और अध्ययन करने की आवश्यकता है, क्योंकि आबादी और वायु प्रदूषण के स्तर के कारण उच्च आय वाले देशों के अध्ययन के मुकाबले इन देशों के अध्ययन के नतीजों में काफी अंतर देखने को मिल सकता है.”

Related Articles

Back to top button