पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा- दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं

वुहान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के बीच वुहान में विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस दौरे को सफल और सकारात्मक बताया. मीडिया को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक अदला-बदली के मुद्दे पर बातचीत हुई. विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच बातचीत काफी सकारात्मक रही. यह बातचीत दोनों देशों के रिश्तों में मजबूती लाएगी और साथ ही व्यापार और पर्यटन के मुद्दे पर भी बातचीत हुई.
विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जल्द ही दोनों देश मिलकर विवाद और गतिरोध के मुद्दे को हल कर लेंगे. विदेश सचिव ने बताया कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई.विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देश एक दूसरे को अपनी फिल्म भी दिखाएंगे. मंत्रालय ने कहा कि वुहान में दोनों देशों के बीच अनौपचारिक बातचीत हुई. किसी तरह के करार नहीं हुए. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने ऐसी अनौपचारिक बैठकों को लगातार जारी रखने की बात कही.
विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों देशों के बीच न तो किसी तरह के करार हुए हैं और न ही किसी तरह को घोषणाएं की गई हैं. पीएम मोदी और चिनफिंग के बीच आंतकवाद के मुद्दे पर भी बातचीत हुई. दोनों ने आतंकवाद खत्म करने की नीतियों पर भी चर्चा की.

विदेश सचिव ने कहा कि दोनों नेताओं (मोदी और शी) ने इस बात पर बल दिया कि दोनों देशों के लिए भारत-चीन सीमा क्षेत्र के साथ-साथ शांति बनाए रखना महत्वपूर्ण है और उन दोनों ने निर्णय लिया है कि वे संचार को मजबूत करने, विश्वास और समझ बनाने के लिए अपने संबंधित सेनाओं को रणनीतिक मार्गदर्शन जारी करेंगे.

Related Articles

Back to top button

Deprecated: Directive 'allow_url_include' is deprecated in Unknown on line 0