PM Modi in Nalanda University: आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं… नालंदा विश्वविद्यालय में बोले पीएम मोदी

PM Modi in Nalanda University: आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं… नालंदा विश्वविद्यालय में बोले पीएम मोदी

PM Modi in Nalanda University: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन कर दिया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे तीसरे कार्यकाल की शपथ ग्रहण करने के बाद पहले 10 दिनों में ही नालंदा आने का अवसर मिला है. ये मेरा सौभाग्य तो है ही, साथ ही मैं इसे भारत की विकास यात्रा के एक शुभ संकेत के रूप में देखता हूं. नालंदा एक नाम नहीं है बल्कि पहचान और गौरव है.

ये नया कैंपस विश्व को भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा. नालंदा बताएगा कि जो राष्ट्र, मजबूत मानवीय मूल्यों पर खड़े होते हैं वो राष्ट्र इतिहास को पुनर्जीवित करके बेहतर भविष्य की नींव रखना जानते हैं. नालंदा केवल भारत के ही अतीत का पुनर्जागरण नहीं है, इसमें विश्व के, एशिया के कितने ही देशों की विरासत जुड़ी हुई है.

नालंदा यूनिवर्सिटी के पुनर्निर्माण में हमारे साथी देशों की भागीदारी भी रही है. मैं इस अवसर पर भारत के सभी मित्र देशों का अभिनंदन करता हूं.

PM Modi in Nalanda University:  नालंदा यूनिवर्सिटी हमारे सांस्कृतिक अदला-बदली का प्रमुख सेंटर बनेगी

उन्होंने कहा कि प्राचीन नालंदा में बच्चों का दाखिला उनकी पहचान, उनकी नागरिकता को देखकर नहीं होता था. हर देश, हर वर्ग के युवा यहां आते थे. नालंदा विश्वविद्यालय के इस नए कैंपस में हमें उसी प्राचीन व्यवस्था को फिर से मजबूती देनी है. दुनिया के कई देशों से यहां छात्र आने लगे हैं. आने वाले समय में नालंदा यूनिवर्सिटी, फिर एक बार हमारे सांस्कृतिक अदला-बदली का प्रमुख सेंटर बनेगी.

PM Modi in Nalanda University: योग दिवस एक वैश्विक उत्सव बन गया है

प्रधानमंत्री ने कहा कि 21 जून को इंटरनेशनल योग डे है. आज भारत में योग की सैकड़ों विधाएं मौजूद हैं. हमारे ऋषियों ने कितना गहन शोध इसके लिए किया होगा, लेकिन किसी ने योग पर एकाधिकार नहीं बनाया. आज पूरा विश्व योग को अपना रहा है, योग दिवस एक वैश्विक उत्सव बन गया है. भारत ने सदियों तक स्थिरता को एक मॉडल के रूप में जीकर दिखाया है. हम प्रगति और पर्यावरण को एक साथ लेकर चले हैं. अपने उन्हीं अनुभवों के आधार पर भारत ने विश्व को मिशन LiFE जैसा मानवीय विजन दिया है.

PM Modi in Nalanda University: भारत दुनिया के लिए शिक्षा और ज्ञान का केंद्र बने

उन्होंने कहा कि मेरा मिशन है कि भारत दुनिया के लिए शिक्षा और ज्ञान का केंद्र बने. भारत की पहचान फिर से दुनिया के सबसे प्रमुख ज्ञान केंद्र के रूप में हो. आज पूरी दुनिया की दृष्टि भारत पर है. भारत के युवाओं पर है. दुनिया बुद्ध के इस देश के साथ, मदर ऑफ डेमोक्रेसी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाहती है.

Rahul Gandhi: परिवार की पारंपरिक सीट संभालेंगे राहुल गांधी, वायनाड में उतरेंगी प्रियंका, कांग्रेस का बड़ा फैसला

उन्होंने कहा कि नालंदा की ये धरती विश्व बंधुत्व की भावना को नया आयाम दे सकती है इसलिए नालंदा के विद्यार्थियों का दायित्व और ज्यादा बड़ा है. छात्र भारत और पूरे विश्व का भविष्य हैं. अमृतकाल के ये 25 साल भारत के युवाओं के लिए बहुत अहम हैं. ये 25 वर्ष नालंदा विश्वविद्यालय के हर छात्र के लिए भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं. यहां से निकलकर छात्र जिस भी क्षेत्र में जाएं, उन पर अपनी यूनिवर्सिटी के मानवीय मूल्यों की मुहर दिखनी चाहिए.

PM Modi in Nalanda University: नीतीश कुमार ने कही ये बात

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि खुशी की बात है कि नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री मोदी के करकमलों से किया जा रहा है…पुराने नालंदा विश्वविद्यालय में देश के ही नहीं दुनिया की अनेक जगह के लोग आकर पढ़ते थे लेकिन दुर्भाग्य से ये विश्वविद्यालय 1200 ईस्वी में नष्ट हो गया था.

2005 से हम लोगों को काम करने का मौका मिला तब से हमने बिहार के विकास का काम शुरू किया। 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम बिहार आए थे और उन्होंने अपने संबोधन में नालंदा विश्वविद्यालय को फिर से स्थापित करने की बात की थी.

Related Articles

Back to top button