संसद सुरक्षा चूक: डेरेक ओ ब्रायन के बाद अब लोकसभा में कांग्रेस के 5 सांसद हुए सस्पेंड

Parliament News:संसद सुरक्षा चूक: डेरेक ओ ब्रायन के बाद अब लोकसभा में कांग्रेस के 5 सांसद हुए सस्पेंड

New Delhi:13 दिसंबर को लेकसभा में हुई सुरक्षा चूक की घटना के बाद संसद परिसर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। विपक्षी दलों के सांसदों ने लोकसभा की सुरक्षा में सेंध की घटना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से स्पष्टीकरण की मांग की। कई सांसदों ने यह आरोप भी लगाया कि नए संसद भवन में सुरक्षा व्यवस्था पर्याप्त नहीं है और इस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बुधवार को दर्शक दीर्घा से दो लोग अचानक सदन के भीतर कूद गए और केन के जरिए धुआं फैला दिया। इसके तत्काल बाद दोनों को पकड़ लिया गया। सदन में करीब एक बजे शून्यकाल के दौरान यह घटना घटी.

लोकसभा में कांग्रेस सदस्यों टी एन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को आसन के प्रति अनादर को लेकर चालू सत्र की शेष अवधि के लिए सदन से निलंबित किया गया.

संसदीय सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, ”हम सभी इस बात से सहमत हैं कि कल जो दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई, वह संसद के माननीय सदस्यों की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर एक गंभीर घटना थी. लोकसभा अध्यक्ष ने सभी के साथ बैठक की. सदन के नेताओं से मुलाकात की और संसद में सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए उनके समाधान सुने. दिए गए कुछ सुझावों को पहले ही लागू किया जा चुका है. इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं की जानी चाहिए.” कल की सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच लोकसभा दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. विपक्षी सांसदों ने इस घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की भी मांग की.

Related Articles

Back to top button