दिल्ली से पहाड़ तक बारिश का तांडव, डरा रही आसमानी आफत

New Delhi: दिल्ली में बारिश ने पिछले 4 दशक का रिकॉर्ड तोड़ जिया है, जबकि पहाड़ी इलाकों में बारिश की वजह से मच रही तबाही भी हैरान करने वाली है. सोमवार को दिल्ली, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड और राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान है. इन इलाकों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के कारण कई नदियां भी उफान पर हैं, ऐसे में आसमान से बरस रही आफत के साथ-साथ मैदानी, पहाड़ी इलाकों में नदियों का भी रौद्र रूप देखने को मिल रहा है.

दो दिन की बारिश के बाद राजधानी दिल्ली और उससे सटे गुरुग्राम में जिस तरह के हालात दिखे हैं, उससे हर कोई हैरान है. दिल्ली के पॉश इलाकों में भी पानी भरा है, सड़कों पर लंबा जाम है. हाईटेक सिटी गुरुग्राम का भी यही हाल है, जहां हर ओर सड़कें पानी से लबालब हैं. भारी बारिश और सड़कों की स्थिति को देखते हुए ही प्रशासन ने स्कूल बंद करने का फैसला लिया है.

पहाड़ी राज्यों में जारी है प्रकोप

दिल्ली-एनसीआर से ऊपर बढ़े तो सबसे बुरा हाल पहाड़ी इलाकों का हुआ है, उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश से आ रही वीडियो, तस्वीरों ने हर किसी को डरा दिया है. मनाली से लेकर कुल्लू और मंडी तक कई जगह बरसात की वजह से घर गिरे हैं, सड़कों पर लबालब पानी बहा है. सोमवार को भी मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. हिमाचल प्रदेश के मौसम विभाग के अनुसार, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, उना, हमीरपुर और बिलासपुर में भारी बारिश की संभावना है. जबकि शिमला, सोलान और सिरमौर में ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया गया है.

Related Articles

Back to top button