Make ice cream in Home: गर्मियों में घर पर ऐसे बनाएं बाजार जैसी आइसक्रीम

Make ice cream in Home: गर्मियों में घर पर ऐसे बनाएं बाजार जैसी आइसक्रीम

Make ice cream in Home:  गर्मियों में आइसक्रीम खाना सबको पसंद होता है. बच्‍चे हो, बड़े हो या बूढ़े सबको आइसक्रीम पसंद होती है. खासकर बच्‍चे रोज आइसक्रीम खाने की जिद करते हैं. ऐसे में बाजार में कई तरह के आइसक्रीम उपलब्ध है. लेकिन इसे बनाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में रोजाना इसके सेवन से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आप बच्चों को बाजार वाली की जगह घर पर आइसक्रीम बनाकर खिला सकते हैं. इसे बनाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे घर पर बनाना भी काफी आसान है.

Make ice cream in Home: चॉकलेट आइसक्रीम

आजकल चॉकलेट आइसक्रीम सबकी पसंदीदा होती है. इसको घर पर बनाना बहुत आसान है. इसे बनाने के लिए एक पैन में दूध, फ्रेश क्रीम और मिल्क पाउडर डालें और इसमें उबाल आने के लिए धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकने दें. इसी बीच इसमें चीनी डालकर अच्छे से मिक्स करें. 10 मिनट बाद गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें.

जब दूध का टेक्सचर क्रीमी हो जाए तब इसमें चोको चिप्स और कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें. इसे किसी एयरटाइट कंटेनर या कुल्फी के मोल्ड में डालकर फ्रीजर में रखें.

Make ice cream in Home: मैंगो आइसक्रीम

आम फलों का राजा है। गर्मी के मौसम में आम सबसे खास होता है. इस फल का स्वाद चखने के लिए कई लोग साल भर इंतजार करते हैं। आम से आम पापड़, आम शर्बत और आम शेक जैसे कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाये जा सकते हैं.

क्या आपने कभी घर पर ताज़े, रसीले आमों से बनी मैंगो आइसक्रीम खाई है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मैंगो आइसक्रीम की रेसिपी. इसे आप कभी भी खा सकते हैं. आप इसे रात के खाने के बाद मिठाई के रूप में भी परोस सकते हैं.

मैंगो आइसक्रीम बनाने के लिए एक पैन में दूध, कॉन फ्लोर और 1/4 कर शक्कर डालकर इसे मिक्स करें और धीमी आंच पर पकने दें. 10 से 12 मिनट में इस मिश्रण को थोड़ा थिक होने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें. अब दूसरे बाउल में 1 कप व्हिपिंग क्रीम को लें और दूध के इस मिश्रण को इसमें मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें.

अब आधा कम आम की प्यूरी को मिक्चर में मिक्स करने के बाद इसे इस मिश्रण में डाल दें. आप अपने मुताबिक इसमें ऊपर से मैंगो क्यूब भी मिल सकते हैं. अब इस मिश्रण को फ्रीजर में जमने के लिए रख दें.

Make ice cream in Home: फ्रूट आइसक्रीम

ये कई तरह के फलों की मदद से बनी होती है इसलिए ये टेस्टी होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होती है. इसको खाकर आप तुरंत रिफ्रेशिंग और एनर्जेटिक फील करते हैं, तो चलिए जानते कैसे बनती है फ्रूट आइसक्रीम

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालें और धीमी आंच पर गर्म करें। फिर आप इसमें मिल्क पाउडर और स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छे से घुलने दें। इसके बाद आप दूध को धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक करीब 30-35 मिनट तक पकाएं।

फिर आप गैस को बंद करके गाढ़े दूध को एक बर्तन में निकाल लें। इसके बाद आप इसको आइसक्रीम मोल्ड में डालें और 5-6 घंटे तक जमने को रख दें। फिर आप इस जमी आइसक्रीम को एक सर्विग गिलास या बाउल में डालें। इसके बाद आप इसके ऊपर से बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स, टूटी फ्रूटी और वेफर डालें। अब आपकी स्वाद से भरपूर फ्रूट आइसक्रीम बनकर तैयार हो चुकी है। फिर आप इसको मिक्स फ्रूट्स (अंगूर, आम, केला, अनार स्ट्रॉबेरी आदि) से गार्निश करके चिल्ड सर्व करें।

Make ice cream in Home: वनीला आइसक्रीम

वनीला आइसक्रीम का स्‍वाद सबको बहुत पसंद आता है. बच्चे तो वनीला फ्लेवर को उसके मध्यम स्वाद की वजह से बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. इसको आप बहुत आसान तरीके से घर पर बना सकते हैं.

वनीला आइसक्रीम बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन लें. फिर आप इसमें दूध, क्रीम और चीनी डालकर पका लें.
इसके बाद आप जब दूध में चीनी अच्छी तरह से मेल्ट होनें दें. फिर आप इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और वनीला एसेंस डालें.
इसके बाद आप दूध को गाढ़ा होने तक अच्छी तरह से पका लें.

5 types of flour rotis: गर्मियों में पेट को ठंडा रखती हैं इन 5 प्रकार के आटे की रोटियां, जरुर करें खाने में शामिल

फिर आप बर्फ को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें.
इसके बाद दूध को अच्छी तरह से जमने के लिए फ्रिज में रखें. बस आपकी वनीला आइसक्रीम बनकर तैयार हो चुका है.

Related Articles

Back to top button