वायु प्रदूषण से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम! ऐसे करें बचाव

मौसम बदलने के साथ-साथ अब हल्की ठंड भी होने लगी है. इसके साथ ही वायु प्रदूषण भी बढ़ने लगा है. मौसम में ठंडक बढ़ने के साथ-साथ फॉग और स्मोक दोनों ही बढ़ने लगती हैं, जिसे हम स्मॉग के रूप में पहचानते हैं. बता दें कि यह स्मॉग हमारी हेल्थ के लिए बेहद हानिकारक होती है. स्मॉग हमारे फेफड़ों की कई समस्याओं का कारण बनती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ना सिर्फ फेफड़ों बल्कि हमारे दिल के लिए भी बेहद खतरनाक है. स्मॉग हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए भी कई जोखिम पैदा कर सकती है.

दिल के लिए खतरनाक वायु प्रदूषण

गौरतलब है कि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार, वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क में रहने से हार्ट अटैक और दिल के दूसरे रोगों का जोखिम पैदा हो सकता है. जब हम खराब एयर क्वालिटी में सांस लेते हैं, तो हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व हमारे फेफड़ों और दिल तक रक्त प्रवाह में गहराई तक जा सकते हैं. जिससे आपको दिल संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसे करते हैं प्रभावित

जब हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व हमारे शरीर में जाते हैं, तो ये खून को स्वतंत्र रूप से प्रवाहित करना अधिक कठिन हो जाता है. इसके चलते ब्लड क्लॉट बनने की अधिक संभावना होती है. बता दें कि हमारा ब्लड प्रैशर बढ़ने लगता है क्योंकि हृदय खून को शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचाने के लिए तेज़ी से पंप करता है.इसकी वजह से हार्ट फेल भी हो सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं,जिन लोगों को पहले से ही कोई दिल की समस्या है, उन्हें हार्ट अटैक भी आ सकता है.

वायु प्रदूषण के प्रकोप से ऐसे बचाएं

बता दें कि संतुलित आहार चुनना हमारी बॉडी में वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान से निपटने में मददगार है. संतुलित आहार में भरपूर मात्रा में आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व होते हैं. यह हमारे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा, आप नियमित तौर पर व्यायाम को भी अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें.

Related Articles

Back to top button