स्पेन जा रही नाव के साथ समुद्र में बड़ा हादसा, 52 लोगों के मरने की आशंका

अटलांटिक सागर में एक डूबती नाव से बचायी गई एकमात्र महिला ने बचावकर्मियों को बताया कि एक सप्ताह पहले अफ्रीका से रवाना हुई इस नाव में 53 प्रवासी थे. स्पेन की समुद्री बचाव सेवा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को स्पेन के कैनरी द्वीप (Canary Island) के दक्षिण में 255 किलोमीटर की दूरी पर एक बड़े जहाज को छोटी नाव नजर आई और उसने स्पेन की आपात सेवा को इसकी सूचना दी.

बचाव सेवा अधिकारी ने बताया कि डूब रही एक छोटी नाव से यह महिला चिपकी थी और उसके समीप में एक मृत पुरूष और मृत महिला थी. महिला ने बचावकर्मियों को बताया कि यह नाव पश्चिम सहारा तट से रवाना हुई थी, जिसपर आइवरी कोस्ट के यात्री थे (Spain Boat Accident). अधिकारी ने विभाग के नियमानुसार अपनी पहचान नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि उसे महिला के स्वास्थ्य और उम्र के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

आए दिन होते हैं ऐसे हादसे

प्रवासी भू-मार्ग या समुद्री मार्ग से यूरोपीय जमीन पर पहुंचने की कोशिश में अपनी जान दाव पर लगा देते हैं और ऐसे में अटलांटिक क्षेत्र में मौतें कोई असमान्य बात नहीं हैं. यह सागर अफ्रीका के पश्चिमी तट पश्चिमी और स्पेन के कैनरी द्वीपों को बांटता है (Death of Migrants in Boat Accident). संयुक्त राष्ट्र प्रवासन अंतरराष्ट्रीय संगठन के अनुसार 2021 की पहली छमाही में कैनरी द्वीप जाने के मार्ग में कम से कम 250 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

ग्रीस में भी डूबी थी नाव

बीते हफ्ते नाव डूबने की एक खबर ग्रीस से भी सामने आई थी. यहां 17 लोगों को ले जा रही नाव समुद्र में डूब गई थी. हालांकि इन सभी लोगों को बाद में जिंदा बचा लिया गया (Greece Boat Accident). ये नाव करीब 98 फुट तक लंबी थी. बचाव अभियान में दो हेलीकॉप्टर, तटरक्षक बल की तीन गश्ती नाव, एक निजी और दो नजदीक में स्थित नाव लगाई गई थीं. बाद में जांच करने पर पता चला कि ये सभी लोग ग्रीस के रहने वाले हैं और इनका स्वास्थ्य भी बिल्कुल ठीक है.

Related Articles

Back to top button