सिंगापुर: ट्रंप ने कहा, दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर होंगे

सिंगापुर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन आज यहां ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिये मिले। इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है। ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक होटल में हुई। दोनों नेताओं ने शिखर वार्ता की शुरुआत होटल में मीडियाकर्मियों के सामने गर्मजोशी से हाथ मिलाकर की। राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता ‘‘जबर्दस्त सफलता’’ वाली होगी। उत्तर कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा, ‘‘आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे। वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है।’’ उत्तर कोरियाई तानाशाह ने कहा कि सिंगापुर में आज हो रही बैठक की राह में कई ‘‘रोड़े’’ थे।

ट्रंप और किम की बैठक के LIVE UPDATES

– दोनों देशों के संबंध और बेहतर होंगे- ट्रंप

– आने वाले समय में दुनिया बदलाव देखेगी- ट्रंप

– ट्रंप-किम के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर।

-डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच बैठक खत्म। करीब 50 मिनट तक हुई बातचीत।

-किम ने ट्रंप को संबोधित करते हुए कहा, ‘आपसे मिलना इतना आसान नहीं था। मुझे खुशी है कि हम सारी बाधाओं को पार कर मिल रहे हैं।’
-बैठक के दौरान ट्रंप ने किम से कहा, ‘मुझे विश्वास है कि हम दोनों देशों के संबंध अच्छे होंगे।’
-बैठक से पहले ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते अच्छे होंगे और किम से अच्छी बात होगी। उन्‍होंने कहा कि पुराने मतभेद भूलाकर हम आगे आ चुके हैं।
-वहीं उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने कहा कि यहां पहुंचना आसान नहीं था और बाधाओं को दूर कर हमारी मुलाक़ात हो रही है।
-सिंगापुर में किम-ट्रंप की ऐतिहासिक बैठक शुरू, अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा- अच्‍छी बातचीत की उम्‍मीद
-सिंगापुर में मिले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग उन
-अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप सेंटोसा द्वीप पहुंचे, जहां उत्‍तर कोरिया के किम उन जोंग से करेंगे मुलाकात-

किम जोंग उन का काफिला सेंटोसा द्वीप पहुंचा जहां किम की अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ एक शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है। राष्ट्रपति ट्रंप शिखर सम्मेलन स्थल पर मौजूद है।

-किम जोंग काफी गुपचुप तरीक़े से सिंगापुर पहुंचे हैं। वो उत्तर कोरिया के प्लेन से नहीं बल्कि एयर चाइना के प्लेन से सिंगापुर पहुंचे।

Related Articles

Back to top button