शिक्षा मंत्रालय की ‘पीएम श्री’ योजना को मोदी कैबिनेट की मंजूरी

नई दिल्ली. मोदी कैबिनेट (PM Modi Cabinet) ने शिक्षा मंत्रालय की “पीएम श्री” योजना को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने शिक्षक दिवस (Teachers Day) पर इस बारे में घोषणा की थी. “पीएम श्री” योजना (PM SHRI YOJNA) के तहत देश भर के 14,500 स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा. कुछ नए स्कूल बनाए जाएंगे. इन स्कूलों को मॉडल स्कूल (Model School) के रूप में विकसित किया जाएगा. ‘पीएम श्री’ स्कूलों में पढ़ाने का आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका होगा. इन स्‍कूलों में में नई तकनीक, स्मार्ट क्लासरूम, खेल और अन्य सहित आधुनिक इंफ्रा पर ध्यान दिया जाएगाण्‍ ये प्रोजेक्ट नई शिक्षा नीति के तहत चलाया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-श्री) योजना की घोषणा की थी इसके तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को विकसित व उन्नत किया जाएगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका होगा और इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा था,‘‘आज, शिक्षक दिवस पर मैं एक नयी पहल की घोषणा कर रहा हूं. प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-श्री) के तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को विकसित व उन्नत किया जाएगा. ये सभी मॉडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी.”उन्‍होंने कहा था कि पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तन लाने वाला और समग्र तरीका होगा तथा इनमें खोज उन्मुख और सीखने को केंद्र में रखकर शिक्षा प्रदान करने के तरीके पर जोर रहेगा.इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा.”

क्या है पीएम श्री योजना?
इस योजना के माध्यम से पूरे भारत में 14500 पुराने स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा. अपग्रेड किए गए स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका लाया जाएगा. इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान जोर दिया जाएगा. योजना के जरिए पुराने स्कूलों के ढांचे को सुंदर, मजबूत और आकर्षक बनाया जाएगा. कुछ जानकारी के मुताबिक देश के हर ब्लॉक में कम से कम एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी. इस योजना के साथ देश के प्रत्येक जिलों के एक माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को भी जोड़ा जाएगा.

Related Articles

Back to top button