रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश को समर्पित करेंगे 43 पुल

नई दिल्ली: लद्दाख में चीन के साथ तनातनी के बीच भारत अपनी सीमाओं को मजबूत करने में जुटा है. आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 43 पुलों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. ये सभी पुल लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के सीमा क्षेत्रों पर बनाए गए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बने इन पुलों का उद्घाटन ऑनलाइन इवेंट के जरिए आज सुबह 10:30 बजे करेंगे.

इन 43 पुलों का महत्व समझिए
7 राज्यों में बनाए गए इन 43 पुलों का सीमा सुरक्षा की लिहाज से काफी महत्व है. क्योंकि इसमें से 7 पुल लद्दाख में हैं, जो रणनीतिक तौर पर बेहद अहम हैं, क्योंकि इन पुलों के जरिए हमारी सेनाओं की आवाजाही आसान होगी, हथियारों की सप्लाई भी तेज होगी, जिससे हमारी सेना की पकड़ सीमा पर और ज्यादा मजबूत होगी. सबसे ज्यादा 10 पुल जम्मू-कश्मीर में हैं, 2 हिमाचल प्रदेश में, 8-8 पुल उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में हैं. बाकी बचे 8 में से 4 पंजाब में हैं और इतने ही सिक्किम में बनाए गए हैं. इन सभी पुलों को बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) ने तैयार किया है.

दूसरे बड़े रक्षा प्रोजेक्ट्स पर काम जारी 
पुल बनाने का ये काम ऐसे मुश्किल वक्त में पूरा हुआ है जब चीन हमारी सीमाओं पर अपनी नजर गड़ाए बैठा है. इसलिए भारत कई जरूरी प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम कर रहा है. भारत लद्दाख को हिमाचल प्रदेश के दारचा से जोड़ने के लिए भी एक सड़क का निर्माण कर रहा है. ये सड़क सैकड़ों आड़ी तिरछी बर्फीली चोटियों से होती हुए गुजरेगी. 290 किलोमीटर लंबी ये सड़क लद्दाख क्षेत्र में सेना के आवागमन और हथियारों को ले जाने में मददगार साबित होगी, इससे कारगिल क्षेत्र का संपर्क भी बेहतर होगा.

Related Articles

Back to top button