यूपी: पवित्र संगम में डुबकी लगाएंगे 1 करोड़ श्रद्धालु

प्रयागराज। मौनी अमावस्या के मौके पर मंगलवार को अनुमानित एक करोड़ श्रद्धालु गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती के संगम संगम में डुबकी लगाएंगे। मेला पुलिस ने दिन के लिए पांच ड्रोन, 200 सीसीटीवी सेट का एक निगरानी नेटवर्क और 5,500 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया है।

माघ मेला के एसपी डॉ राजीव नारायण मिश्रा ने श्रद्धालुओं, तीर्थयात्रियों के लिए किए जा रहे सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा करते हुए कहा कि मंगलवार को मौनी अमावस्या स्नान के मद्देनजर मेला परिसर और उसके आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि धर्म के सबसे बड़े स्नान के दौरान भक्तों को सुरक्षित रखने के लिए अन्य चीजों के अलावा, दो डिजीटल खोया-पाया शिविर, वायरलेस ग्रिड, 13 हाई-टेक पुलिस स्टेशन और 36 पुलिस चौकियों को शामिल करते हुए विस्तृत निगरानी स्थापित की गई है।

अधिकारी ने कहा कि गंगा तट पर छह किलोमीटर लंबे घाट मंगलवार तड़के पहले ही श्रद्धालुओं से खचाखच भरे हुए थे और इस अवसर पर सभी पांच पंटून पुलों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है।

उन्होंने कहा कि मेगा धार्मिक आयोजन के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले भक्तों की सुरक्षा और सुविधा के लिए अलग प्रवेश और निकास बिंदु बनाए गए हैं।

इसके अलावा, बम निरोधक दस्ते, तोड़फोड़ विरोधी दल और अर्धसैनिक कर्मियों की 10 कंपनियां और एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की एक टीम भी माघ मेला अधिकारियों को तीर्थयात्रियों के समुद्र का प्रबंधन करने में मदद कर रही है।

इस बीच, संभागीय आयुक्त (प्रयागराज) संजय गोयल ने कहा कि तीर्थयात्रियों को स्वच्छता, कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन और भीड़ प्रबंधन सहित बेहतर नागरिक सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास किए गए थे।

आयुक्त ने कहा कि सभी घाटों पर जल पुलिस कर्मियों और तैराकों को तैनात किया गया है। मेला परिसर में और उसके आसपास पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मियों को भी तैनात किया गया है और पुलिस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाउड-हेलर और रस्सियों का इस्तेमाल करेगी।

अधिकारियों ने आपात स्थिति के लिए एक आकस्मिक योजना भी तैयार की है और दावा किया है कि सभी पांच क्षेत्रों में लगभग 30 एम्बुलेंस तैनात की गई हैं।

Related Articles

Back to top button