बेदाग ग्लोइंग स्किन चाहिए तो अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स, खिला-खिला नजर आएगा चेहरा

करवा चौथ 4 नवंबर को मनाया जाएगा। जिसके कारण हर महिला ग्लोइंग स्किन पाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रही है। जिससे सोलह श्रृंगार करके वह बेहद खूबसूरत नजर आएं। लेकिन आज के समय में लोग घरेलू उपाय अपनाने के बजाय सैलून की ओर रूख करते है या फिर महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में केमिकल्स पाया जाता है जो समय के साथ ही आपकी स्किन को और खराब कर देता है। ऐसे में आप चाहे तो नेचुरल तरीके से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। अगर आपकी स्किन ब्यूटी प्रोडक्ट या सैलून जाने के बाद भी ठीक नहीं हो रही है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इससे आपको बेदाग निखरी हुई स्किन प्राप्त होगी।

संतरा के छिलके

संतरा के छिलके ग्लोइंग निखार देने में मदद करते हैं। इसके लिए इसके छिलकों को छाया में सुकाकर पाउडर बना लें। इसका फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दो चुटकी हल्दी पाउडर और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद गोलाकार मोशन में हाथों से मसाज करते हुए साफ पानी से धो लें।

नारियल तेल 
रात को सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल हाथों में लेकर रगड़ लें जिससे कि वह अच्छे से मिक्स हो जाए। इसके बाद इसे अपनी चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से हल्के हाथों से मसाज कर लें।  अगर चेहरे पर ज्यादा तेल हैं तो कॉटन की मदद से इसे हटा लें। रात को ऐसा ही लगा रहने दें। दूसरे दिन साफ पानी से धो लें।

हल्दी
ज्यादातर लोग जानते हैं कि ग्लोइंग चेहरे के लिए  हल्दी का उपयोग करना सबसे अच्छा माना जाता है। इसलिए आप हल्दी के साथ कुछ चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाए से ब्लैकहेड्स के साथ ग्लो चेहरा पा सकते हैं। इसके लिए  एक बाउल में हल्दी, मूंगफली का आटा, दही, नींबू, दूध, चंदन पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। जब यह नैचुरल तरीके से सुख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा
एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। चेहरे पर चमक लाने के साथ पिंपल सहित अन्य स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए नीम के पेस्ट  में एलोवेरा जेल और गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं और मुंहासे वाले जगह पर लगाएं। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

बादाम का तेल 
बादाम का तेल का इस्तेमाल आप अच्छे क्लीनर के रूप में कर सकते हैं। इसलिए रोजाना सोने से पहले चेहरे को स्टीम दें और फिर बादाम का तेल लगाकर नीचे से ऊपर करते हुए मालिश करें।  लगातार एक महीने तक ऐसा करने से काफी फर्क पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button