बिहार के नए मंत्रियों को मिला विभाग, शाहनवाज उद्योग तो संजय झा बने जल संसाधन मंत्री

पटना. बिहार में नीतीश कुमार मंत्रिमंडल (Nitish Cabinet Expansion) के विस्तार के बाद अब नए मंत्रियों के बीच विभागों का भी बंटवारा कर दिया गया है. कैबिनेट विस्तार के बाद ही नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने इस बात का जिक्र किया था कि बहुत जल्दी नए मंत्रियों को उनके विभाग सौंप दिए जाएंगे. इस कड़ी में नए विभागों की बात करें तो बीजेपी के कद्दावर नेता शाहनवाज हुसैन को उद्योग मंत्री और श्रवण कुमार को ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया है.

जेडीयू नेता मदन सहनी को समाज कल्याण विभाग, प्रमोद कुमार को गन्ना उद्योग और विधि, संजय कुमार झा को जल संसाधन तथा सूचना एवं जन संपर्क, लेसी सिंह को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री और सम्राट चौधरी को पंचायती राज मंत्री बनाया गया है. सुशांत सिंह राजपूत के भाई नीरज कुमार सिंह को पर्यावरण मंत्री, सुभाष सिंह को सहकारिता मंत्री, नितिन नवीन को पथ निर्माण मंत्री जबकि सुमित कुमार सिंह को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय सौंपा गया है.

बिहार के पूर्व डीजी सुनील कुमार को मद्य निषेध जबकि नारायण प्रसाद को पर्यटन, जयंत राज को ग्रामीण कार्य, आलोक रंजन को कला संस्कृति, जमा खान को अल्पसंख्यक कल्याण और जनक राम को खान एवं भूतत्व मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है.बिहार में नई सरकार गठन के 84 दिन बीत जाने के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल विस्तार किया गया. नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में 17 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है. इसमें से भाजपा के 9 और JDU के 8 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. सबसे पहले शाहनवाज हुसैन ने शपथ ली. इसके अलावा भाजपा के नितिन नवीन, सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, आलोक रंजन, प्रमोद कुमार, जनकराम और नारायण प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली. इनके अलावा जदयू से श्रवण कुमार, मदन सहनी, लेसी सिंह, महेश्वर हजारी, संजय कुमार झा, जमा खान, सुमित कुमार सिंह, जयंत राज और सुनील कुमार ने शपथ ली.

Related Articles

Back to top button