फरवरी में डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा, ‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर होगा ‘केम छो ट्रंप’ कार्यक्रम

नई दिल्ली. आपको याद होगा पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के अमेरिकी दौरे पर ‘हाउडी मोदी’ (Howdy Modi) कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. टेक्सस राज्य के ह्यूस्टन में हुए इस बेहद खास कार्यक्रम में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मंच साझा किया था. इसे देखने के लिए करीब 50 हज़ार लोग पहुंचे थे. अब ऐसा ही एक कार्यक्रम ट्रंप के भारत दौरे पर किया जाएगा. फरवरी में होने वाले इस कार्यक्रम को फिलहाल गुजराती नाम दिया गया है ‘केम छो ट्रंप’. यानी ट्रंप आप कैसे हैं.

ट्रंप की मांग
इस कार्यक्रम का आयोजन अहमदाबाद में होगा. लेकिन न्यूज़18 को सूत्रों से पता चला है कि अमेरिका चाहता है कि इस इवेंट को दिल्ली-NCR में कराया जाए. दरअसल कहा जा रहा है कि भारत दौरे पर ट्रंप दिल्ली से बाहर कहीं और जाने के मूड में नहीं हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पास वक्त की भारी कमी है.

अहमदाबाद में हो सकता है ये इवेंट
हालांकि भारत नहीं चाहता है कि ये कार्यक्रम दिल्ली-NCR में हो. दरअसल ह्यूस्टन की तरह भीड़ को मैनेज करना सरकार के लिए अहमदाबाद में ज्यादा आसान होगा. इसके अलावा नागरिक संशोधन कानून (CAA) पर विरोध के चलते इस तरह का कार्यक्रम अहमदाबाद में करना सरकार के लिए ज़्यादा बेहतर होगा.

चुनावी फायदे पर नज़रउधर ट्रंप की टीम भी चाहती है कि इस कार्यक्रम का आयोजन ऐसी जगह हो जिसका असर अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव पर पड़े.  ऐसे में अगर ये कार्यक्रम गुजरात में होता है तो फिर इसका फायदा ट्रंप को मिल सकता है. गुजरात के लोग बड़ी संख्या में अमेरिका में रहते हैं. इस कार्यक्रम में भारतीय मूल के लोगों को अमेरिका से भी बुलाया जा सकता है.

मोटेरा स्टेडियम में हो सकता है इवेंट
फिलहाल इस कार्यक्रम का कोई वेन्यू तैयार नहीं किया गया है. लेकिन अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में इस कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है. यहां करीब 1,10,000 लोग बैठ सकते हैं. लेकिन इस स्टेडियम में इन दिनों रिनोवेशन का काम चल रहा है. ऐसे में इस बात को लेकर संदेह है कि क्या ये स्टेडियम का काम वक्त पर पूरा हो पाएगा या नहीं. वैसे अहमदाबाद में पहले भी कई बड़े कार्यक्रम का आयोजन हो चुका है. कहा जा रहा है कि ट्रंप का भारत दौरा 24-26 फरवरी के बीच हो सकता है. उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जा सकती हैं.

Related Articles

Back to top button