पूर्व एयर मार्शल बोले, एयर स्ट्राइक में बालाकोट में 250-300 आतंकवादी मारे गए

चेन्नैई। भारत की ओर से एयरस्ट्राइक में बालाकोट के आतंकवादी कैंप पर गिराए गए लेजर गाइडेड स्पाइस- 2000 बमों से कम से कम 250-300 आतंवादी मारे गए होंगे। यह बात अब एयर मार्शल (रिटायर्ड) सिम्हाकुट्टी वर्धमान ने कही है। ये एयर मार्शल विंग कमांडर अभिनंदन के पिता हैं। जो पाकिस्तान के युद्धक विमान एफ-16 को मार गिराने के बाद पाकिस्तानी सीमा में चले गए थे और दो दिनों तक पाकिस्तान में रहकर वापस भारत लौटे थे।
एयर मार्शल (रिटायर्ड) सिम्हाकुट्टी वर्धमान ने कहा कि भारत के एयरस्ट्राइक में बालाकोट के आतंकवादी कैंप पर गिराए गए लेजर गाइडेड स्पाइस- 2000 बमों से 250-३०० अातंकवादी मारे जाने चाहिए।

यह बात वर्धमान ने आईआईटी-मद्रास में डिफेंस स्टडीज के स्टूडेंट्स से बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के ट्रेनिंग कैंप पर एयरस्ट्राइक को लेकर बातचीत के दौरान कही।
पूर्व मार्शल वर्धमान ने कहा कि भारतीय वायु सेना ने जब हमला बोला तब अधिकतर आतंकवादी कैंप के अंदर ही थे। संभव है कि बिल्डिंग को कम नुकसान पहुंचा हो, लेकिन बम के देर से फटने के कारण ज्यादा-से-ज्यादा आतंकवादी मारे जाने चाहिए।
उन्होंने आगे बताया कि पाकिस्तानी विमान एफ-16 और उसकी AMRAAM मिसाइलें हमारे देश के लिए बड़ा खतरा थी। हमें बालाकोट की तरफ बढ़ते वक्त एफ-16 को भटकाना था और सुनिश्चित करना था कि पाकिस्तानी विमान दूसरी दिशा में चले जाएं। इसमें हम कामयाब रहे।
उन्होंने रणनीति की जानकारी देते हुए बताया कि हमने सात विमानों को बहावलपुर की दिशा में भेजा, जो जैश-ए-मुहम्मद का मुख्यालय है। पाकिस्तान को लगा कि हम बहावलपुर पर हमला करने जा रहे हैं । यह समझकर उसने हमारे युद्धक विमानों को रोकने के लिए अपने एफ-16 विमान भेज दिए। इसी दौरान हमने रणनीति के अनुसार बालाकोट में हमले के लिए अपने विमान भेज दिए। यह हम कह सकते हैं कि पाकिस्तानी एयर फोर्स पूरी तरह धोखा खा गई।

Related Articles

Back to top button