पीएम मोदी आज ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की शुरुआत करेंगे, साबरमती आश्रम से दांडी मार्च को करेंगे रवाना

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से स्वतंत्रता संग्राम के 75वें साल के जश्न की शुरुआत करने जा रहे हैं। जश्न के इस कार्यक्रम का नाम रखा गया है ‘आजादी का अमृत महोत्सव’। इस मौके पर पीएम मोदी अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाएंगे। दांडी मार्च उसी रूट पर निकाला जाएगा जिस रूट पर 91 साल पहले गांधी जी ने दांडी मार्च निकाला था..और नमक कानून तोड़ा था। वर्ष 1930 में आज के ही दिन महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा की शुरुआत की थी और नमक कानून तोड़ा था।

इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)प्रह्लाद सिंह पटेल ने संवाददाताओं को बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार ने कार्यक्रमों की श्रृंखला आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम 12 मार्च 2021 से शुरू होंगे और 15 अगस्त 2022 तक चलेंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें भी कार्यक्रम आयोजित करेंगी।

पटेल ने कहा, “ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल आजादी का अमृत महोत्सव का उद्धाटन करेंगे और साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को रवाना करेंगे।” उन्होंने कहा, “ प्रधानमंत्री पदयात्रा को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से नवसारी में दांडी के लिए झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 241 मील (387 किमी)की यह पदयात्रा 25 दिन चलेगी और पांच अप्रैल 2021 को समाप्त होगी। पदयात्रा में 81 पदयात्री होंगे।” मंत्री ने कहा कि वह पदयात्रा के 75 किलोमीटर के पहले चरण का नेतृत्व करेंगे।

Related Articles

Back to top button