देश में प्रचंड गर्मी: दिल्ली में पारा 48 के पार, राजस्थान के धौलपुर- चुरू में गर्मी से दिन में कर्फ्यू जैसे हालात

नई दिल्ली: देश में प्रचंड गर्मी का भीषण कहर जारी है. राष्ट्रीय राजधानी में पारा अभी तक सबसे ऊंचे स्तर 48 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया, जबकि उत्तर भारत के कई जगहों पर यह 50 डिग्री के आसपास बना रहा. राजस्थान के धौलपुर और चुरू में गर्मी से दिन में कर्फ्यू जैसे हालात बन गए हैं. इस गर्मी से फिलहाल कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है.मौसम विभगा के मुताबिक, दक्षिणी और पूर्वोत्तर में मानसून की बेहद धीमी गति के कारण उत्तरी और पश्चिमी भारत के राज्यों को अगले कुछ दिन तक कोई राहत मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इतिहास में सोमवार को गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. 48 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ 10 जून, 2019 दिल्ली के इतिहास का सबसे गर्म दिन रहा. इससे पहले नौ जून, 2014 को पालम में सबसे ज्यादा 47.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

तापमान में आएगी गिरावट, जारी रहेगी लू

भारत मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि रूखी पछुआ हवाओं, पश्चिम विक्षोभ का मैदानी इलाकों पर कोई प्रभाव नहीं होना और जून के महीने की भीषण गर्मी के कारण तापमान इतना ज्यादा हुआ है. उन्होंने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण संभवत: आज तापमान में एक-दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आए. लेकिन लू चलना जारी रहेगा.

यूपी के बांदा में तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

उत्तर प्रदेश के बांदा में तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस, इलाहाबाद में 48.9, राजस्थान के श्रीगंगानगर में 48.5 और हरियाणा के नारनौल में 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा में भी कई जगहों पर पारा 45 के पार रहा. दोनों राज्यों में सबसे गर्म रहा नारनौल, जहां पारा 48.3 डिग्री सेल्सियस रहा. भिवानी और हिसार में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.8 और 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि अंबाला और करनाल में पारा 44.8 और 44.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

चुरू में पारा एक बार फिर 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया

पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. राजस्थान में सोमवार को चुरू में पारा एक बार फिर 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. राज्य के अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहा. गंगानगर में अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री, बीकानेर में 47.4 डिग्री, कोटा में 47.3 डिग्री और जयपुर में 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बाड़मेर, जैसलमेर और अजमेर में भी तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा.

एमपी के नौगांव में 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ तापमान

मध्यप्रदेश के नौगांव में सोमवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा. खजुराहो में अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 47.8 डिग्री, दमोह में 47.2 डिग्री, सतना में 47.1 डिग्री, गुना में 46.8 डिग्री, रीवा में 46.6 डिग्री, राजगढ़ में 46.4 डिग्री, रायसेन में 46.2 डिग्री, शाजापुर एवं सागर में 46 डिग्री, सीधी में 45.8 डिग्री, उमरिया में 45.7 डिग्री एवं टीकमगढ़ में 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विभाग के मुताबिक, यदि किसी क्षेत्र में तापमान लगातार दो दिन 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहे तो वहां लू की स्थिति घोषित कर दी जाती है. यदि पारा 47 डिग्री से . या उससे ऊपर चला जाए तो ‘लू की गंभीर स्थिति’ बन जाती है. विभाग ने बताया कि दिल्ली जैसी छोटी जगहों पर अगर तापमान एक दिन भी 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाए तो लू की स्थिति घोषित कर दी जाती है.

Related Articles

Back to top button