दिल्ली के पुराने सीमापुरी इलाके में संदिग्‍ध बैग में IED मिला

दिल्ली के पुराने सीमापुरी इलाके में सड़क पर एक संदिग्ध बैग में आईईडी (IED) मिलने से हड़कंप मच गया। संदिग्ध बैग मिलने के बाद वहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। मौके पर बम निरोधक दस्ता पहुंच गया है। दिल्ली पुलिस ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड यानि NSG को सूचना देकर स्‍पॉट पर बुलाया है। दिल्‍ली पुलिस अभी इसकी सत्‍यापन की प्रक्र‍िया में जुटी हुई है।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को गाजीपुर RDX मामले की जांच में अपनी तफ्तीश में ओल्ड सीमापुरी के इस घर का पता चला था। जिसके बाद जब स्पेशल सेल की टीम यहां पहुंची तो यह घर बन्द मिला और यहां एक संदिग्ध बैग मिला है। जिसके बाद दमकल विभाग को मौके पर बुलाया गया और NSG को बुला लिया गया है। 4 संदिग्धों की तलाश जारी है जो स्लीपर सेल हो सकते है और शक है गाजीपुर में मंडी के पास इन्होंने ही RDX प्लांट किया था।

गाजीपुर आरडीएक्स मिलने वाले मामले में स्पेशल सेल ने ओल्ड सीमापुरी के D-49 मकान में रेड्स करने पहुंची। जानकारी थी गाजीपुर RDX वाले मामले में इन लोगों का कनेक्शन है। घर में ये किराएदार नहीं मिले, एक बैग मिला है, जिसमें कुछ संदिग्ध हो सकता है जिसके लिए डिफ्यूसिंग मशीन लेकर एनएसजी की टीम आई है। जांच के बाद साफ होगा बैग में क्या था? इलाके के लोगों का कहना है पुलिस से पता लगा घर में बम है और हाल में कुछ किराएदार आए थे।

ओल्ड सीमापुरी के जिस मकान से IED बरामद हुआ है वो कासिम नाम के शख्स का है, जिसने कुछ दिन पहले एक लड़के को प्रॉपर्टी डीलर शकील के जरिये अपने मकान का सेकेंड फ्लोर एक लड़के को किराए पर दिया था। 10 दिन पहले उसके साथ यहां 3 और लड़के रहने आ गए। पुलिस के पहुंचने से पहले सभी IED का बैग कमरे पर छोड़कर फरार हो गए। सूत्रों के मुताबिक, 29 जनवरी की रात हिमाचल प्रदेश के कल्लू में पार्किंग में खड़ी एक कार में हुए धमाके के तार गाजीपुर में बरामद IED से जुड़े हैं। FSL की टीम ने कार से जो ट्रेसेस यानी मैगनेट बरामद किए थे वो भी गाजीपुर से बरामद एक्सप्लोसिव से मेल खाते हैं। आज फिर इसी कड़ी में दिल्ली के ओल्ड सीमापुरी के मकान से IED बरामद हुए जिसके बाद से स्पेशल सेल की टीम जांच में जुटी हुई है।

 

जानकारी के मुताबिक, संदिग्ध फरार किराएदार फर्जी नाम और पते पर ओल्ड सीमापुरी के घर में रह रहे थे जहां से IED बरामद हुआ है। मकान मालिक ने उन किराएदारों का पुलिस वेरीफिकेशन नहीं कराया था। घर से कुछ कपड़े और कुछ अन्य समान उन लड़कों का बरामद हुआ है। ओल्ड सीमापुरी से IED में 3 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था, ये विस्फोटक गाजीपुर से मिले IED से मेल खाता है। कल्लू से भी इसी तरह का विस्फोटक कार से बरामद हुआ था। संदिग्ध फरार किराएदार फर्जी नाम और पते पर ओल्ड सीमापुरी के घर में रह रहे थे जहां से IED बरामद होने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है।

बता दें कि, हाल ही में पिछले महीने 26 जनवरी से पहले 14 जनवरी को दिल्‍ली की गाजीपुर की फूल मंडी में एक आईईडी मिली थी, जिसे विस्‍फोट करने के इरादे से लगाया गया था, इसे एनएसजी और बम निष्‍क्र‍िय करने वाली टीम ने निष्‍क्र‍िय कर दिया था।

Related Articles

Back to top button