क्वीन एलिजाबेथ II का ताबूत पहुंचा वेस्टमिंस्टर एबे, थोड़ी देर में होगा अंतिम संस्कार

लंदन. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत राजकीय अंतिम संस्कार के लिए लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे के बाहर पहुंच चुका है. यहां थोड़ी ही देर में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. इस कार्यक्रम में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत दुनियाभर के करीब 500 नेता एवं शाही परिवार के लोग शामिल हुए बैं.

70 साल तक राजगद्दी पर आसीन रहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को बाल्मोरल कैसल स्थित उनके आवास में निधन हो गया था. वह 96 वर्ष की थीं.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में कैंटरबरी के आर्चबिशप ने कहा कि कुछ ही नेताओं को इतना प्यार मिलता है, जितना हमने दिवंगत महारानी के लिए देखा है.

इससे पहले बड़ी संख्या में लोग लंदन में सर्द रात की परवाह किए बगैर संसद के वेस्टमिंस्टर हॉल में ‘लाइंग इन स्टेट’ में रखे महारानी के ताबूत के अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचे. शोक व्यक्त करने वाले अंतिम लोग सोमवार सुबह साढ़े छह बजे के कुछ ही देर बाद वेस्टमिंस्टर हाल से चले गए. अब महारानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर एबे ले जाया जाएगा, जहां स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न 11 बजे (भारतीय समयानुसार साढ़े चार बजे) उनका अंतिम संस्कार होना है.

‘लाइंग इन स्टेट’ में रखे महारानी के ताबूत के दर्शन करने वाले आखिरी व्यक्ति ने कहा कि यह ‘मेरे जीवन का सबसे अहम क्षण’ रहेगा.

‘रायल एयर फोर्स’ की असैन्य सदस्य क्रिस्टीना हीरे ने ‘द इंडिपेंडेंट’ समाचार पत्र से कहा कि उन्होंने ताबूत को दो बार देखने का फैसला किया, ‘क्योंकि इसके लिए बहुत कम समय मिला और यह बहुत महत्वपूर्ण है.’

दिवंगत ब्रिटिश महारानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर हॉल से सोमवार को वेस्टमिंस्टर एबे और अंतत: विंडसर कैसल ले जाया जाएगा.

राष्ट्रपति मुर्मू महारानी के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए शनिवार शाम को यहां पहुंची थीं. मूर्मु समेत दुनियाभर के 500 नेता और विश्व भर से आए शाही परिवार के सदस्य अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. इस दौरान एबे में करीब दो हजार लोगों के एकत्र होने की संभावना है.

‘ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन’ ने अनुमान जताया कि लंदन में मार्ग पर 10 लाख से अधिक लोग खड़े होंगे.

अंतिम संस्कार से पहले शाही परिवार ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का सोमवार को अंतिम चित्र जारी किया, जिसमें वह हल्के नीले रंग की पोशाक पहने अपने चिर परिचित अंदाज में मुस्कुराती नजर आ रही हैं. महारानी के ताबूत को घोड़ों वाली तोपगाड़ी से निकाला जाएगा और फिर राजकीय शववाहन से विंडसर पैलेस तक ले जाया जाएगा. यहां पर महारानी के शव को उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप की कब्र के साथ दफनाया जाएगा, जिनका पिछले साल निधन हो गया था.

Related Articles

Back to top button