कोरोना वायरस: स्पेन में 9 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सान्चेज़ ने देश में लगे लॉकडाउन को 9 मई तक के लिए बढ़ाने की घोषणा की है.

प्रधानमंत्री ने शनिवार को कहा कि देश में मौजूदा स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन और पंद्रह दिनों के लिए बढ़ाने के लिए वो संसद से गुज़रिश करेंगे.

इससे साथ ही उन्होंने लॉकडाउन में बच्चों के लिए कुछ ढील देने की भी बात की और कहा कि कुछ पाबंदियों के साथ देश में बच्चों को अप्रैल 27 के बाद एक बार फिर गलियों में निकलने की आज़ादी दी जाएगी.

लॉकडाउन में राहत देने की मेयरों की गुज़ारिश पर उन्होंने कहा कि कई दिनों से घरों में बंद हमारे बच्चे नौ दिनों के बाद बाहर निकल सकेंगे.

स्पेन में 14 मार्च से संपूर्ण लॉकडाउन है.

शनिवार को देश में कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों का आंकड़ा 20 हज़ार से अधिक हो गया है.

जॉन्स हॉप्किन्स सूनिवर्सिटी के अनुसार पहले नंबर पर अमरीका है जहां कोरोना वायरस के कारण अब तक 37,625 लोगों की जान गई है, वहीं दूसरे नंबर पर इटली है जहां ये घातक वायरस 23, 227 जानें लील चुका है.

स्पेन में बीते 24 घंटों में यहां 565 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है जो बीते कुछ दिनों में सबसे कम मौतें है.

स्पेन के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी फर्नांडो साइमन ने कहा है कि देश प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी लेकिन अभी स्थिति का आकलन करते रहना होगा.

उन्होंने कहा, “ये बात सही है कि मौतों का आंकड़ा कम हो रहा है और संक्रमण भी नियंत्रण में है. लेकिन अभी भी हमारे सामने संक्रमण के इतने मामले हैं कि हमें सावधानी बरतने की ज़रूरत है. हम रातों रात पाबंदियों में ढील देने के बारे में सोच नहीं सकते.”

वहीं स्पेन में मौड्रिड में मरीज़ों के इलाज के लिए बनाए गए अस्थाई अस्पताल के कुछ हिस्से अब बंद हो रहे हैं.

इन अस्पतालों से एक के बाद एक मरीज़ स्वस्थ हो कर लौट रहे हैं जिन्हें स्वास्थ्यकर्मी खुशी से विदाई दे रहे हैं.

इसी सप्ताह यहां निर्माण के काम में लगे मज़दूरों और फैक्ट्री मज़दूरों को कुछ शर्तों के साथ काम पर लौटने की इजाज़त दे दी गई थी.

पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 22.97 लाख पहुंच चुकी है जबकि इसके कारण 1.58 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के सबसे अधिक मामले अमरीका में हैं जबकि इसमें स्पेन दूसरे और इटली तीसरे स्थान पर है.

Related Articles

Back to top button