कर्नाटक: स्पीकर रमेश कुमार ने कांंग्रेस-जेडीएस के 14 विधायकों को अयोग्य घोषित किया

बेंगलुरू: कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष रमेश कुमार ने कांग्रेस-जेडीएस के 14 बागी विधायकों को अयोग्य करार दे दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अयोग्य घोषित होने वालों में कांग्रेस के 10 और जनता दल सेक्युलर के 3 बागी विधायकों के अलावा श्रीमंत पाटिल का भी नाम शामिल है। अयोग्य घोषित होने वाले विधायकों में रोशन बेग, आनंद सिंह, एच विश्वनाथ और एसटी सोमशेखर जैसे बड़े नाम शामिल हैं। ​गौरतलब है कि कांग्रेस-जेडीएस के 17 विधायकों ने अपनी पार्टी से विद्रोह करते हुए इस्‍तीफा दे दिया था, इसके बाद कुमारस्‍वामी सरकार बहुमत साबित करने में असफल रही थी।

सोमवार को येदियुरप्पा सरकार को साबित करना है बहुमत

…तो 2023 तक विधानसभा में दाखिल नहीं हो पाएंगे अयोग्य विधायक
आपको बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा अयोग्य घोषित किए जाने के बाद ये विधायक अब वर्तमान विधानसभा के भंग होने से पहले विधायक नहीं बन पाएंगे। आपको बता दें कि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 2023 तक है। हालांकि यदि विधानसभा इससे पहले भंग होती है तो जरूर ये विधायक एक बार फिर से विधानसभा में दाखिल हो सकते हैं। फिलहाल बीजेपी के विधायकों की संख्या को देखकर इस बात की उम्मीद कम ही है कि वर्तमान विधानसभा 2023 से पहले भंग हो पाएगी।

इन विधायकों को स्पीकर ने घोषित किया ‘अयोग्य’
25 जुलाई को रमेश जारकिहोली (कांग्रेस), महेश कुमतल्‍ली (कांग्रेस), आर शंकर (निर्दलीय) को अयोग्य घोषित किया गया था। वहीं, 28 जुलाई को कांग्रेस के प्रताप गौड़ा पाटिल, शिवराम हेब्‍बर, बीसी पाटिल, बयराती बासवराज, एसटी सोमशेखर, के सुधाकर, एमटीबी नागराज, श्रीमंत पाटिल, रोशन बेग, आनंद सिंह और मुनिरत्‍ना को अयोग्य घोषित किया गया जबकि जनता दल सेक्युलर से ए एच विश्‍वनाथ, नारायण गौड़ा और के गोपालैया अयोग्य घोषित हुए।

Related Articles

Back to top button