ओडिशा के राज्यपाल ने पटनायक को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया, 29 मई को होगा शपथ ग्रहण

भुवनेश्वर: ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने नवीन पटनायक को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. इससे पहले बीजद प्रमुख ने रविवार को सरकार बनाने का दावा पेश किया.

बीजद को 146 विधानसभा सीटों से में 112 सीटें मिली हैं. राज भवन के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘ बीजद को मिले बहुमत से संतुष्ट होने के बाद, माननीय राज्यपाल ने नवीन पटनायक को नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है.’’

सरकारी सूत्रों ने बताया कि लगातार पांचवीं बार बीजद विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पटनायक ने राज्यपाल से मुलाकात की थी और उन्हें पार्टी के 112 नवनिर्वाचित विधायकों की सूची सौंपी थी.

पटनायक 29 मई को रिकॉर्ड, लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उन्होंने विधानसभा चुनाव में पार्टी का नेतृत्व किया था जिसमें बीजद को जबर्दस्त बहुमत मिला है. ओडिशा में 147 विधानसभा सीटें हैं लेकिन पत्कुरा सीट पर एक प्रत्याशी के निधन और फिर चक्रवात फोनी की वजह से दो बार चुनाव टाला जा चुका है.

इससे पहले पटनायक सर्वसम्मति से BJD विधायक दल के नेता चुने गए थे. उन्हें लगातार पांचवीं बार बीजू जनता दल के विधायक दल का नेता सर्व सम्मति से चुन लिया गया. पार्टी सूत्रों ने बताया कि यहां पार्टी मुख्यालय में 45 मिनट तक चली बैठक के दौरान नव निर्वाचित BJD विधायकों ने पटनायक को नेता चुना. पटनायक ने नवनिर्वाचित विधायकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि नयी सरकार राज्य का त्वरित विकास सुनिश्चित करने के लिए कड़ा परिश्रम करेगी.

पटनायक ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘BJD विधायक दल का नेता मुझे सर्वसम्मति से चुनने के लिए मैं विधायकों का आभारी हूं. राज्य के विकास के लिए हम कड़ी मेहनत करेंगे.’ उन्होंने कहा कि वह जल्द ही राज्यपाल से मुलाकात कर नयी सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि पटनायक के विधायक दल का नेता चुने जाने के बारे में जल्द ही राज्यपाल गणेशी लाल को बताया जाएगा. उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 29 मई को एक्जिबिशन ग्राउंड में होगा. ओडिशा में हाल में हुए विधानसभा चुनावों में BJD ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 146 सीटों में से 112 पर जीत दर्ज की. BJD ने राज्य में लोकसभा की 21 सीटों में से 12 पर जीत दर्ज की.

Related Articles

Back to top button