ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इजराइल को दी धमकी, कहा- खत्म कर दिया जाएगा यहूदी शासन

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने सोमवार को कहा कि परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए किसी भी रोडमैप पर तभी आगे बढ़ा जाएगा, जब अंतराराष्ट्रीय निरीक्षक देश में अघोषित स्थानों से यूरेनियम कण मिलने के संबंध में अपनी जांच बंद कर देंगे. रईसी ने राष्ट्रपति के तौर पर अपना एक साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में इजराइल को धमकी भी दी. उन्होंने कड़ा रुख दिखाने का प्रयास भी किया. ईरान की अर्थव्यस्था और मुद्रा रियाल अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के चलते बेहाल है.

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने ईरान में अघोषित स्थानों पर मिले मानव निर्मित यूरेनियम कणों के बारे में ईरान से जवाब मांगा है. अमेरिकी खुफिया एजेंसियों, पश्चिमी देशों और आईएईए ने कहा है कि ईरान 2003 तक संगठित तरीके से परमाणु हथियार कार्यक्रम पर काम कर रहा था. हालांकि, ईरान परमाणु हथियार हासिल करने की कोशिशों से इनकार करता रहा है.

‘सुरक्षा संबंधी मुद्दों के समाधान के बिना समझौते का कोई मतलब नहीं’

रईसी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘सुरक्षा संबंधी मुद्दों के समाधान के बिना समझौते का कोई मतलब नहीं है’ इस दौरान रईसी ने इजराइल को धमकी भी दी. उन्होंने कहा कि अगर इजराइल ईरान के परमाणु कार्यक्रम को नष्ट करने की अपनी धमकियों को अंजाम देने का फैसला करता है तो यहूदी शासन को भी खत्म कर दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button