अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों के लिए हिंदू संगठनों ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया

वाशिंगटन: अमेरिका में हिंदू संगठनों के एक समूह ने कोरोना वायरस संकट के बीच देश में फंसे हजारों भारतीय छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इनमें से बड़ी संख्या में ऐसे छात्र हैं जिनके पास रहने की व्यवस्था नहीं है। हिंदू युवा, भारतीय, विवेकानंद हाउस और सेवा इंटरनेशनल ने संयुक्त रूप से ‘कोविड-19 स्टूडेंट सपोर्ट नेटवर्क’ हेल्पलाइन, 802-750-YUVA (9882) शुरू किया है।

वाशिंगटन डीसी के स्थानीय आयोजनकर्ताओं में से एक प्रेम रंगवानी ने कहा कि इसे 90 छात्र चला रहे हैं। यह हेल्पलाइन विभिन्न स्थानों में फंसे छात्रों की मदद करेगा जिसमें आवश्यक वस्तुएं और आवास सेवा देना शामिल है। हेल्पलाइन से कई विशेषज्ञ और पेशेवर स्वयंसेवक भी जुड़े हैं। ये लोग भारतीय छात्रों को आव्रजन संबंधी मुद्दों पर भी परामर्श देंगे और जरूरत पड़ी तो उन्हें मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में भी संसाधन मुहैया कराएंगे।

उन्होंने कहा करीब 250,000 भारतीय छात्र अमेरिका के विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ते हैं और उनमें से लगभग सभी विश्वविद्यालय बंद हैं। छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा गया है।

वहीं विश्वविद्यालयों ने हालांकि अंतरराष्ट्रीय छात्रों के रहने के लिए विशेष प्रावधान बनाए हैं लेकिन सभी ने ऐसा नहीं किया है और अब भी बड़ी संख्या में छात्रों के रहने की व्यवस्था नहीं हुई है। रंगवानी ने कहा कि यह सामुदायिक स्तर पर किया गया प्रयास है ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्रों की मदद की जा सके।

Related Articles

Back to top button