अमेरिका ने इराक पर लगातार दूसरे दिन बरसाए बम, हश्‍द अल-शाबी के 6 लड़ाकों की मौत: रिपोर्ट

बगदाद: अमेरिका ने ईरान की कुद्स फोर्स के जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराने के दूसरे दिन इराक में एक और हमले को अंजाम दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को किए गए इस हवाई हमले में 6 लोग मारे गए हैं। हमले में 2 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मारे गए लोग ईरान समर्थक मिलिशिया हश्‍द अल-शाबी के बताए जा रहे हैं। आपको बता दें कि अमेरिका ने ड्रोन हमले में कासिम सुलेमानी के साथ हश्‍द अल-शाबी या पॉप्युलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज (PMF) के डेप्युटी कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस को भी मार गिराया था। इराक के सरकारी टेलिविजन चैनल ने हमले की पुष्टि की है। वहीं, दूसरी तरफ अमेरिका ने कहा है कि यह हमला अमेरिकी सेना की तरफ से नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि यह हमला इराक की राजधानी बगदाद के ताजी इलाके में हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिलिशिया के 3 में से 2 वाहनों में आग की लपटें देखी गई हैं। बताया जा रहा है कि अमेरिकी हमले में इन गाड़ियों में सवार लोग 6 लोग मारे गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हमला स्‍थानीय समयानुसार रात करीब 1:12 मिनट पर हुआ। अपुष्‍ट सूत्रों के मुताबिक इस हमले में हश्‍द अल-शाबी के एक बड़े नेता की मौत हो गई है।

हश्द अल-शाबी ने कहा- जीत कर रही इंतजार

गौरतलब है कि अमेरिका के हवाई हमले के बाद इराक के हश्द अल-शाबी संगठन ने अपने लड़ाकों को शुक्रवार को सतर्क रहने के लिए कहा था। असैब अहल अल-हक के प्रमुख कैस अल-खजाली ने लिखित बयान में कहा, ‘आगामी जंग को देखते हुए सभी लड़ाकों को निश्चित रूप से तैयार रहना चाहिए और एक बड़ी जीत हमारा इंतजार कर रही है।’ वहीं, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने भी अमेरिका से अपने कमांडर की मौत का बड़ा बदला लेने की बात कही थी।

ट्रंप ने कहा, हम ईरान में सत्‍ता परिवर्तन नहीं चाहते
फ्लोरिडा में छुट्टियां बिता रहे ट्रंप ने ड्रोन हमले के बाद मीडिया से हुई पहली बातचीत में कहा, ‘कासिम सुलेमानी की हत्‍या ईरान के साथ विवाद बढ़ाने के लिए नहीं की गई है। हमने बीती रात एक जंग को खत्‍म करने के लिए कार्रवाई की। हमने एक युद्ध शुरू करने के लिए कार्रवाई नहीं की।’ ट्रंप ने कहा कि हम ईरान में सत्‍ता परिवर्तन नहीं चाहते हैं लेकिन ईरानी सरकार ‘छद्म लड़ाकुओं का इस्‍तेमाल अपने पड़ोसियों को अस्थिर करने के लिए कर रही है और इसे अब बंद होना होगा।

Related Articles

Back to top button