अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, बालटाल और पहलगाम बेस कैंप से पहला जत्‍था बाबा पवित्र गुफा के लिए रवाना

Amarnath Yatra: ​हिंदू धर्म की सबसे पवित्र धार्मिक यात्राओं में से एक अमरनाथ यात्रा की आज से शुरुआत हो गई है। रविवार को जम्‍मू से रवाना हुआ श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था कल शाम पहलगाम और बालटाल बेसकैंप पहुंच गया था। वहीं आज सुबह पहलगाम और बालटाल से इस जत्‍थे ने पवित्र गुफा के लिए चढ़ाई शुरू कर दी है। आज करीब 3000 श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे। यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह चाक चौबंद किया गया गया है। वहीं सोमवार सुबह यात्रियों का दूसरा जत्‍था जम्‍मू से रवाना किया गया है।

यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर किसी तरह का ख़तरा ना हो।  इसके लिए प्रशासन और राज्य सरकार ने मिलकर जबरदस्त इंतजाम किया है। चप्पे-चप्पे पर जवान तो तैनात हैं हीं, साथ ही उनकी मदद के लिए जगह जगह ड्रोन कैमरों और सीसीटीवी से भी निगरानी की जा रही है। साथ ही भक्तों की परेशानी से निपटने के लिए कई ख़ास इंतज़ाम भी किए गए हैं।

पहले जत्थे में कुल 2189 श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए भेजा गया है। जिनमें कुल 793 पुरुष हैं, जबकि 203 महिलाओं की टोली है। साथ ही दस बच्चे भी यात्रा में शामिल हैं। वहीं पहलगाम रूट के लिए 1046 पुरुष। जबकि 130 महिलाएं और 7 बच्चे यात्रा में शामिल हैं।

इनके काफिले में कुल 137 गाड़ियां शामिल हैं। जो इन्हें बाबा बर्फानी के दर्शन कराएंगी।

चाक चौबंद सुरक्षा 

इसबार की अमरनाथ यात्रा पर आतंकी ख़तरे की भी साज़िश है। जिसे नाकाम करने के लिए चप्पे चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था चौकस है। अगले डेढ़ महीने तक चलने वाली यात्रा में हर रोज़ भक्तों की टोली इसी तरह बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए साढ़े 13 हज़ार फीट की ऊंचाई पर पहुंचेगी। इसके लिए अबतक कुल डेढ़ लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

Related Articles

Back to top button