सड़क दुर्घटना से हुई मौतें- एक गंभीर बोझ

सलिल सरोज
भारत में सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतें, जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं, इसके जनसांख्यिकीय लाभांश पर बोझ हैं और गरीबी पर इसका एक ठोस प्रभाव है। अनुपातहीन प्रभाव का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया के केवल 1 प्रतिशत वाहनों के साथ, भारत में दुर्घटना से संबंधित सभी मौतों का 11 प्रतिशत हिस्सा है या अलग ढंग से कहा जाए तो हर चार मिनट में एक दुर्घटना में मौत हो रही है। भारत की सड़कों पर दुर्घटनाएं लगभग 150,000 लोगों के जान लेने का दावा करती हैं और प्रत्येक वर्ष कम से कम 750,000 अतिरिक्त लोगों को अक्षम कर देती हैं, जिनमें से एक बड़ा हिस्सा पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों का है, जो मुख्य रूप से समाज के गरीब तबके के कामकाजी उम्र के वयस्कों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आगामी आंकड़े ऊपर चर्चा किए गए साहित्य के प्रमाण हैं। भारत सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों (डब्ल्यूएचओ, 2018) में दुनिया में सबसे ऊपर है, जिसमें प्रतिदिन 400 से अधिक मौतें होती हैं। भारत में दुनिया के 1% वाहन हैं, लेकिन सभी सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों का 11% और कुल सड़क दुर्घटनाओं का 6% (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, 2018) है। अकेले पिछले दशक में, भारत में सड़क दुर्घटनाओं में 1.3 मिलियन लोग मारे गए हैं और 50 लाख से अधिक घायल हुए हैं। ये व्यंग्यात्मक आंकड़े सीधे संकेत देते हैं कि सड़क दुर्घटना की चोटों और मौतों का आय वृद्धि और कल्याण हानि पर गहरा दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है जो उभरती अर्थव्यवस्थाओं में मानव क्षमता को और बाधित करता है। सड़क सुरक्षा पर विश्व बैंक द्वारा किए गए एक पिछले व्यापक आर्थिक अध्ययन ने संकेत दिया कि सड़क यातायात की चोटों को आधा करने से 24 वर्षों में प्रति व्यक्ति आय में सकल घरेलू उत्पाद का 15 से 22 प्रतिशत अतिरिक्त हो सकता है। इसका मतलब यह है कि भारत जैसे देश के लिए, संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य को पूरा करने में विफल होने के कारण 2020 तक सड़क पर होने वाली मौतों को कम करने के लिए – यह निष्क्रियता की लागत है – निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद की अवास्तविक वृद्धि में लगभग 2 – 3 प्रतिशत अंक के बराबर है। भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा किए गए हालिया कार्यों ने आंकड़े प्रस्तुत किए हैं कि दुर्घटना लागत राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद के 3.14 प्रतिशत के बराबर हो सकती है।

किसी देश की आय वृद्धि पर उनके प्रत्यक्ष प्रभाव के अलावा, सड़क यातायात की चोटें भी व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण के नुकसान का कारण बनती हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। विशेष रूप से गरीब सड़क दुर्घटनाओं के प्रभाव की चपेट में हैं। भारत जैसे देश में, पैदल चलने वालों, साइकिल चालकों और मोटरसाइकिल चालकों, जो ज्यादातर समाज के गरीब आय वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं, को भी यातायात दुर्घटना की स्थिति में कम से कम सुरक्षा सुरक्षा मिलती है। वे कुल सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं। और उन दुर्भाग्यपूर्ण लोगों में से जो दुर्घटना में शामिल हैं, उनके पास चिकित्सा और सामाजिक सुरक्षा तक पर्याप्त पहुंच नहीं है और दुर्घटना का बोझ न केवल पीड़ित बल्कि उनके पूरे परिवार और तत्काल परिवार द्वारा वहन किया जाता है। सड़क यातायात दुर्घटनाओं के ऐसे वित्तीय परिणाम और गरीबों पर इसका प्रभाव इसे समाज की साझा समृद्धि के लक्ष्य को प्राप्त करने में एक बाधा बनाता है।

जबकि सभी क्षेत्रों में नीति निर्माता तेजी से सड़क यातायात की चोटों को एक सामाजिक आर्थिक बोझ के रूप में पहचानते हैं, भारत में सीमित साक्ष्य उपलब्ध हैं जिन्होंने जानबूझकर समाज के विभिन्न जनसांख्यिकी के लिए सड़क यातायात की चोटों के बोझ को निर्धारित किया है। निस्संदेह गरीबी, लिंग और सड़क उपयोगकर्ता-प्रकार के बीच कुछ संबंध हैं। निम्न और मध्यम आय वाले परिवारों द्वारा सामना की जाने वाली सड़क दुर्घटना दुर्घटनाओं के कारण अनुपातहीन वित्तीय प्रभाव सड़क दुर्घटना पीड़ितों और उनके परिवारों पर अभावग्रस्त प्रणालियों, प्रक्रिया और पुलिस, बीमा कंपनियां, और चिकित्सा प्रणाली संस्थानों जैसे संस्थानों पर इसके राक्षसी प्रभाव को दर्शाता है। सड़क यातायात की चोटों में निरंतर कमी प्राप्त करना भारत के सामाजिक आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा, जिसमें आर्थिक विकास, भलाई और सार्वजनिक स्वास्थ्य के दूरगामी लाभ होंगे।

Related Articles

Back to top button